योगी आदित्याथ खेलेंगे लट्ठमार होली, ऐसा होगा नजारा, 'रंगोत्सव' की तैयारी में जुटी यूपी सरकार

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। उत्तरप्रदेश में होली इस बार बहुत खास होने वाली है। योगी सरकार ने जिस तरह अयोध्या में दीपावली पर 'दीपोत्सव' का भव्य आयोजन किया था, उसी तरह होली के अवसर पर मथुरा में 'रंगोत्सव' मनाएगी। यूपी सरकार मथुरा में होने वाले दो दिन के रंगोत्सव कार्यक्रम की तैयारी में लगी हुई है। यूं तो पूरा कार्यक्रम पूरे हफ्ते का है लेकिन 23 और 24 फरवरी के लिए खास तैयारी की जा रही है। इस दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मथुरा में होली मनाने जाएंगे। योगी 24 फरवरी को ब्रज की विश्व विख्यात होली मनाने बरसाना पहुंचेंगे जहां राधा रानी मन्दिर में खुद सीएम लठमार होली खेलेंगे।

बरसाने की लट्ठमार होली काफी मशहूर है

बरसाने की लट्ठमार होली काफी मशहूर है

बरसाने की लट्ठमार होली काफी मशहूर है जहां देश ही नहीं, विदेशी श्रदालु लाखों की संख्या मे पहुंचते हैं, लेकिन इस बार सूबे के मुख्यमंत्री के लठमार होली में शिरकत करने से नज़ारा कुछ अलग ही होगा। रिपोर्ट के मुताबिक 23 फरवरी को विश्राम घाट यमुना नदी किनारे सांसद हेला मालिनी का एक नृत्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जिसमें मुख्यमंत्री योगी शामिल होंगे और 24 फरवरी को सीएम का काफिला बरसाना कूच करेगा, जहां मुख्यमंत्री बरसाने की लठमार होली खेलेंगे।

योगी कैबिनेट 24 फरवरी को बरसाना की लट्ठमार होली खेलेगी

योगी कैबिनेट 24 फरवरी को बरसाना की लट्ठमार होली खेलेगी

लगभग पूरी कैबिनेट 24 फरवरी को बरसाना की लट्ठमार होली खेलेगी। इससे पहले 23 फरवरी को मथुरा घाट पर सांसद हेमा मालिनी की अगुआई में होलिकोत्सव होगा। इस दौरान हेमा मालिनी का नृत्य भी होगा। अगले दिन टीम योगी फूलों से लेकर लट्ठमार होली तक के उत्सव का हिस्सा बनेगी। बरसाना में जिस गली में यह उत्सव होता है, उसे 'रंगीली गली' कहते हैं। वाहनों के कारण समस्या न हो इसलिए करीब दो किमी की इस गली में मुख्यमंत्री पैदल ही आयोजन का हिस्सा बनेंगे।

हेलिकॉप्टर से उतरेंगे राधा-कृष्ण

हेलिकॉप्टर से उतरेंगे राधा-कृष्ण

राम की अयोध्या वापसी का दृश्य हेलिकॉप्टर से दीपावली महोत्सव में दर्शाया गया था। अब बरसाना के होलिकोत्सव में 'राधा- कृष्ण' को भी हेलिकॉप्टर से उतारने की तैयारी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राधा-कृष्ण के रूप की आरती करेंगे। इसके बाद लट्ठमार होली शुरू होगी। श्रीजी मंदिर में फूल बंगला बनेगा। मंदिरों की भव्य सजावट की जाएगी।

धार्मिक-सांस्कृतिक पर्यटन की ब्रैंडिंग पर विशेष जोर है

धार्मिक-सांस्कृतिक पर्यटन की ब्रैंडिंग पर विशेष जोर है

योगी सरकार बनने के बाद यूपी के धार्मिक-सांस्कृतिक पर्यटन की ब्रैंडिंग पर विशेष जोर है। दीपावली के बाद होलिकोत्सव का आयोजन और उसमें योगी की हिस्सेदारी इसी कवायद का एक हिस्सा है। सियासी संदेश के साथ पर्यटन के पटल पर इन स्थलों को उभारने में कार्यक्रमों की अहम भूमिका होगी। गोवर्धन का एक बड़ा हिस्सा राजस्थान से भी जुड़ता है। इसलिए पड़ोसी राज्यों के मंत्री भी आयोजन में हिस्सा लेंगे। बरसाना की होली को पर्यटन विभाग ने इस बार लॉन्च किए अपने कैलेंडर में खास तौर पर उकेरा है। प्रसून जोशी ने उनकी टैगलाइन लिखी है। मुख्यमंत्री की आयोजन में मौजदूगी सबका ध्यान खींचेगी। इसलिए पर्यटन प्रमोशन से जुड़ी संस्थाओं को भी आयोजन का हिस्सा बनाया जा सकता है।

फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए आज से नामांकन, अबतक नहीं हुई है किसी भी प्रत्याशी की घोषणा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Yogi Adityanath government in UP is preparing to celebrate Holi,'rangotsav' in Mathura and Barsana

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.