• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केंद्र और आर्मी के तीनों चीफ का बड़ा फैसला, अब महिलाओं की भी NDA से सेना में होगी भर्ती

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 08 सितंबर। भारतीय सेना में शामिल होने का सपना संजो रही महिलाओं के लिए बड़ी खबर सामने आई है। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को इस बात की जानकारी दी है कि केंद्र सरकार औ तीनों सेनाओं के चीफ इस बात के लिए राजी हो गए हैं कि महिलाओं को पर्मानेंट कमीशन में शामिल होने की अनुमति दी जाए। साथ ही नेशनल डिफेंस अकादमी (NDA) में शामिल होने की भी अनुमति दे दी है। अडिशनल सॉलिसिटर जनरल ऐश्वर्या भाटी ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि मेरे पास बड़ी जानकारी है। सेनाओं के चीफ और सरकार ने फैसला लिया है कि अब लड़कियों को भी सेना में स्थायी भर्ती एनडीए या नेवल एकेडमी के जरिए भर्ती होगी।

इसे भी पढ़ें- VIDEO: सांप पकड़ने वाले के सामने अचानक आ गया 14 फीट लंबा किंग कोबरा, देखिए फिर क्या हुआ ?इसे भी पढ़ें- VIDEO: सांप पकड़ने वाले के सामने अचानक आ गया 14 फीट लंबा किंग कोबरा, देखिए फिर क्या हुआ ?

army

भाटी ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि इसको लेकर रणनीति और प्रक्रिया बनाने का काम हो रहा है ताकि महिलाओं को सेना की तीनों इकाइयों में शामिल होने का मौका मिले। इस बाबत फैसला लिया गया है कि महिलाओं को एनडीए और नेवल एकेडमी के जरिए पर्मानेंट कमीशन में भर्ती दी जाएगी। जिसपर सुप्रीम कोर्ट ने कहा हम इसपर काफी लंबे समय से जज कर रहे थे। जस्टिस एसके कौल ने कहा कि लैंगिक समानता पर, सशस्त्र बलों को और अधिक काम करने की जरूरत है। मुझे खुशी है कि सशस्त्र बलों के प्रमुखों ने यह फैसला लिया है। उन्हें मनाने के लिए आपकी तारीफ होनी चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर आपको पिछली सुनवाई के दौरान निर्देश दिया गया होता कि यह फैसला लिया गया है तो हमेइसमे हस्तक्षेप करने की जरूरत नहीं होती। आपको इस बाबत शपथ पत्र दायर करना होगा कि आप इसके लिए क्या कदम उठा रहे हैं। भविष्य में आप इस दिशा में क्या कदम उठाएंगे और हमे आगे क्या आदेश देने की जरूरत है।

English summary
Women can join permanent commission through NDA informs Centre to SC.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X