• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Sunil Kanugolo कौन हैं ? कांग्रेस की टास्क फोर्स-2024 में शामिल, मोदी-योगी के लिए भी किया काम

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 24 मई: कांग्रेस ने 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर अभी से गंभीरता दिखानी शुरू कर दी है। इसी को ध्यान में रखकर पार्टी ने मंगलवार को टास्क फोर्स-2024 का गठन किया है, जिसमें प्रियंका वाड्रा के अलावा ज्यादातर गांधी परिवार के करीबी सदस्यों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है। लेकिन, इस टास्क फोर्स में सबसे महत्वपूर्ण नाम सुनील कानुगोलू का है, जो कुछ महीने पहले ही पार्टी में शामिल हुए हैं। आमतौर पर मीडिया की सुर्खियों से दूर रहने वाले कानुगोलू बहुत ही मंजे हुए चुनावी रणनीतिकार हैं, जो पीएम मोदी को पहली बार प्रधानमंत्री बनाने और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को पहली बार मुख्यमंत्री बनाने में भी भागीदारी निभा चुके हैं। अबकी बार कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उनपर भरोसा करके इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी है।

कांग्रेस टास्क फोर्स-2024 में सुनील कानुगोलू का भी नाम

कांग्रेस टास्क फोर्स-2024 में सुनील कानुगोलू का भी नाम

राजस्थान के उदयपुर में इसी महीने हुए कांग्रेस के चिंतन शिविर का धरातल पर पहला असर मंगलवार को देखने को मिला है। कांग्रेस ने 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए 'टास्क फोर्स 2024' का गठन किया है, जिसमें सबसे चौंकाने वाला नाम चुनावी रणनीतिकार सुनील कानुगोलू का है, जो कुछ समय पहले ही पार्टी में शामिल हुए हैं। इस 8 सदस्यीय टास्क फोर्स में इनके अलावा पार्टी के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम, मुकुल वासनिक, जयराम रमेश, केसी वेणुगोपाल, अजय माकन, प्रियंका गांधी वाड्रा, रणदीप सिंह सुरजेवाला भी शामिल हैं।

कौन हैं सुनील कानुगोलू ?

कौन हैं सुनील कानुगोलू ?

कभी चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के साथ काम कर चुके सुनील कानुगोलू बहुत ही एकांतप्रिय हैं और मीडिया से दूर रहना ही पसंद करते हैं। मौजूदा समय में कांग्रेस ने उन्हें तेलंगाना और कर्नाटक में आने वाले विधानसभा चुनाव में रणनीति तैयार करने की जिम्मेदारी सौंप रखी है। लो प्रोफाइल रहकर बेहतरीन और पेशेवर तरीके से अपना काम करने वाले 40 वर्षीय कानुगोलू ने 2019 के लोकसभा चुनाव में तमिलनाडु में डीएमके-कांग्रेस गठबंधन की जीत में बहुत बड़ी भूमिका निभाई थी। हालांकि, उन्होंने कांग्रेस की सदस्यता इसी साल ली है। ये ए बिलियन माइंड्स नाम के संगठन के भी फाउंडिंग टीम के हिस्सा रहे हैं।

मोदी-योगी के लिए भी किया काम

मोदी-योगी के लिए भी किया काम

चुनाव रणनीति बनाने वाले सुनील कानुगोलू का सबसे बड़ा योगदान 2017 के यूपी विधानसभा चुनावों में बीजेपी की शानदार जीत में माना जाता है। लेकिन, उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की पहली सरकार बनवाने के महत्वपूर्ण शिल्पकार बनने से पहले से ही इनका भारतीय जनता पार्टी के साथ पेशेवर ताल्लुकात कायम हो चुका था। चुनाव रणनीति बनाने में प्रशांत किशोर ने एक तरह से इनकी उस्ताद की भूमिका निभाई है, जिन्होंने 2014 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी के चुनाव अभियान वाली टीम में इन्हें भी शामिल किया था।

चुनाव मैनेजमेंट की मिल सकती है जिम्मेदारी

चुनाव मैनेजमेंट की मिल सकती है जिम्मेदारी

कांग्रेस के एक नेता ने संकेत दिया है कि पार्टी की इलेक्शन मैनेजमेंट टीम में सुनील कानुगोलू की बड़ी भूमिका रहने वाली है। गौरतलब है कि पार्टी ने पहले प्रशांत किशोर को भी बड़ी भूमिका देने की डील शुरू की थी, लेकिन बात बन नहीं पाई। वैसे पार्टी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि टास्क फोर्स के हर सदस्य को संगठन, संचार और मीडिया, संपर्क, वित्त और चुनाव प्रबंधन को लेकर विशेष जिम्मेदारी दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें-अमेठी और रायबरेली से जीत मुश्किल! क्या प्रियंका गांधी को राज्यसभा में भेज सकती है कांग्रेस ?इसे भी पढ़ें-अमेठी और रायबरेली से जीत मुश्किल! क्या प्रियंका गांधी को राज्यसभा में भेज सकती है कांग्रेस ?

टास्क फोर्स-2024 में किसको क्या जिम्मेदारी ?

टास्क फोर्स-2024 में किसको क्या जिम्मेदारी ?

इस बात की जानकारी रखने वाले लोगों का कहना है कि वासनिक और वेणुगोपाल को संगठन से जुड़ा काम दिया जा सकता है तो चिदंबरम पार्टी की वित्तीय हालत बेहतर करने के काम पर लगाए जाएंगे। एक और नेता की मानें तो जयराम रमेश और सुरजेवाला जनसंपर्क सेल और संचार विभाग संभालेंगे। जबकि, गांधी परिवार से आने वाली वाड्रा इस टास्क-फोर्स की अहम सदस्य होंगी, जो चुनाव प्रबंधन में भी विशेष रोल अदा करेंगी। खास बात ये है कि सुनील कानुगोलू को छोड़कर लगभग सारे सदस्यों को हमेशा से गांधी परिवार का आशीर्वाद प्राप्त रहा है।

Comments
English summary
Election strategist Sunil Kanugolu included in Task Force 2024 by Congress. He has also been involved in PM Modi's election campaign. Important characters of BJP's victory in UP in 2017
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X