• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

WHO ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया, रोकथाम और नियंत्रण सर्वोच्च प्राथमिकता

|

नई दिल्ली। दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस के मामलों से अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी परेशान है। चीन, इटली और भारत सहित दुनिया के करीब 70 देशों में पहुंच चुके इस वायरस की दवाई अभी नहीं खोजी जा सकी है। इसके खरते और विस्तार को देखते हुए बुधवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। WHO के महानिदेशक ने बताया कि डब्ल्यूएचओ का जनादेश जनादेश सार्वजनिक स्वास्थ्य है। COVID19 जैसी महामारी के सोशल और इकोनॉमिक परिणामों को कम करने के लिए हम सभी क्षेत्रों के पार्टनर्स के साथ मिल कर काम कर रहे हैं।

    CoronaVirus: WHO ने महामारी घोषित किया, India ने विदेशी नागरिकों का Visa रद्दा किया | वनइंडिया हिंदी

    World Health Organization said COVID19 can be characterized as a pandemic

    उधर, भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत सरकार ने एडवाइजरी जारी कर दी है। सरकार ने भारतीयों को विदेश ना जाने की सलाह दी है जबकि 15 अप्रैल तक विदेश से भारत आने वालों के वीजा को रद्द कर दिया गया है। हालांकि इस आदेश में राजनयिकों को छूट प्राप्त है। बता दें कि भारत में अब तक कोरोना वायरस के 62 मामले सामने आ चुके हैं जबकि 1 शख्स की मौत भी हो गई है। इसके अलावा विश्व के कई अन्य देशों में भी कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं जो विश्व स्वास्थ्य संगठन के लिए परेशान करने वाली बात है।

    अब तक सरकार ने कोरोना से प्रभावित देशों से 948 यात्रियों को निकाल लिया है। इनमें से 900 भारतीय नागरिक हैं और 48 विभिन्न राष्ट्रीयताओं से संबंधित हैं जिनमें मालदीव, म्यांमार, बांग्लादेश, चीन, अमेरिका, मैडागास्कर, श्रीलंका, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका और पेरू शामिल हैं। भारत सरकार ने इसकी जानकारी दी है। वहीं, दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 242 नए मामलों की पुष्टि हुई है। जिससे कुल संक्रमित मामलों की संख्या 7,755 पहुंच गई है। अभी तक यहां इस बीमारी से 60 लोगों की मौत हुई है।

    कोरोना वायरस के चलते महाराष्ट्र में रद्द हो सकते हैं IPL मैच, कैबिनेट की बैठक में बनी सहमति

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    World Health Organization said COVID19 can be characterized as a pandemic
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X