• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों पर WHO की चीफ साइंटिस्ट बोलीं- मिनी वेव की हो सकती है शुरुआत, बरतें सावधानी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 10 जून : कोरोना के मामले अब फिर से धीरे-धीरे बढ़ने लगे हैं। साथ ही ओमिक्रॉन की संख्या में भी बढ़ोतरी होने लगी है। ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA-4 और BA-5 की दस्तक तेज हो गई है। इसको लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि यह एक मिनी वेव की शुरुआत हो सकती है।

Recommended Video

Coronavirus India Update: Dr. Soumya Swaminathan ने बताया Mini Wave का खतरा | वनइंडिया हिंदी | #News
WHO की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन

डॉ. सौम्या ने कहा कि सब-वैरिएंट उभर रहे हैं, वे मेन ओमिक्रॉन BA-1 की तुलना में अधिक संक्रामक है। इसका संक्रमण तेजी से फैलता है। यह आशंका है कि हर चार-छह महीने में छोटी लहरें आ सकती हैं। इसलिए कोविड संबंधित सभी एहतियात बरतें।

अफ्रीका में आ चुकी है पांचवी लहर

डॉ. स्वामीनाथन ने ओमिक्रॉन बीए-4 और बीए-5 के चलते दक्षिण अफ्रीका में हाल ही में पांचवीं कोविड लहर का उल्लेख करते हुए कहा कि यह छोटी वेव थी। डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के अनुसार, पूरे अफ्रीका में लगातार चार हफ्तों की वृद्धि के बाद नए मामलों में कमी आई थी। जो इसका संकेत है कि नये मामले अपने चरम पर पहुंच गया था।

24 लोगों की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटों में कुल 7,584 नए कोरोनो वायरस केस सामने आए हैं। वहीं एक दिनों में 24 लोगों की कोविड-19 से मौत हो गई है। देश में बीते 24 घंटों में सिर्फ 3,791 लोग कोरोना से रिकवर हुए हैं। देश में एक्टिव केसों की संख्या 36,267 हो गए हैं।

ये है कोरोना का आंकड़ा

देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों की ख्या 4,32,05,106 हो गई। वहीं कोरोना के कारण होने वाली मौतों की संख्या 5,24,747 हो गई। देश में अब तक कुल रिकवर हुए लोगों की संख्या 4,26,44,092 हो गई है। बता दें कि 24 घंटे की अवधि में सक्रिय कोविड-19 केसलोएड में 3,769 मामलों की वृद्धि दर्ज की गई है। मंत्रालय ने कहा कि सक्रिय मामलों में कुल संक्रमण का 0.08 प्रतिशत शामिल है।

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन का नया वैरिएंट आया सामने, कुल 7 मरीज पॉजिटिवयह भी पढ़ें- महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन का नया वैरिएंट आया सामने, कुल 7 मरीज पॉजिटिव

Comments
English summary
WHO Chief Scientist Dr Soumya Swaminathan said on growing case of Omicron Mini wave may start follow Corona rules
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X