चीन ने पार की सारी हदें, उत्तराखंड और कश्मीर में घुसने की दी धमकी

Subscribe to Oneindia Hindi

बीजिंग। डोकलाम गतिरोध पर भारत की ओर से दोनों मुल्कों की सेनाएं एक साथ पीछे हटाए की बात पर चीन ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। चीन की ओर से कहा गया है कि अगर उत्तराखंड में कालापानी या कश्मीर में घुस आएं तो भारत क्या कर लेगा? चीनी विदेश मंत्रालय की अफसर वेंग वेनली ने कहा कि अगर एक भी भारतीय सैनिक डोकलाम में मौजूदा रहा तो भी यह हमारी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन होगा। उन्होंने कहा कि भारत की ओर से डोकलाम में जो किया गया है वही हम अगर कश्मीर या उत्तराखंड स्थित कालापनी में कर दें तो भारत क्या कर सकेगा?

इसलिए चीन ने कही यह बात

इसलिए चीन ने कही यह बात

बता दें कालापानी के मसले पर भारत के नेपाल के साथ विवाद है। चीन ने यह बात इसी मद्देनजर कही है। चीन ने कहा कि भारतीय क्षेत्र में भी डोकलाम सरीखे कई तिराहे हैं जहां चीन घुस सकता है। कहा गया कि उत्तराखंड स्थित नेपाल, चीन और भारत के तिराहे और कश्मीर में चीनी सैनिकों की घुसपैठ हो जाएहा तो क्या होगा?

India China Face off: China Diplomat ने दी India को Uttrakhand में घुसने की धमकी । वनइंडिया हिंदी
चीन ने माना कि...

चीन ने माना कि...

वेनली ने यह बात भारतीय पत्रकारों से दल से कही है जो चीनी पत्रकार सगंठन की ओर से प्रायोजित कार्यक्रम के दौरान सीमा का दौरा कर रहा था। वेंग ने पत्रकारों से कहा कि फिलहाल हमारे लिए भारत से बातचीत करना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर हम बातचीत करने के लिे आगे बढ़ेंगे तो चीन की जनता में नाकारा मानेगी। ऐसे में जब तक चीनी इलाके से हटेंगे तो ही बात की जा सकेगी।

चीन का दावा...

चीन का दावा...

चीन यह मान रहा है कि जब तक भारतीय सेनाएं डोकलाम का हटना ही समस्या का एक समाान है। बता दें कि 16 जून से ही डोकलाम में भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने हैं।वेनली ने यह दावा भी किया कि भूटान का कहना है कि डोकलाम उसका नहीं है।

चीनी अधिकारी का दावा

चीनी अधिकारी का दावा

चीनी अधिकारी वेनली ने दावा किया है कि भूटान मानता है कि डोकलाम उसका नहीं है और वहां भारतीय सैनिकों के आने पर उसे स्वयं आश्चर्य है। हालांकि वेनली अपने तमाम दावों पर कोई ठोस सबूत पत्रकारों को नहीं दे सकीं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
What if we enter Kashmir or Kalapani in Uttarakhand says china
Please Wait while comments are loading...