• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सर्वे: पश्चिम बंगाल में मोदी या फिर ममता, जानिए क्या है पब्लिक का मूड

|

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों की निगाहे पश्चिम बंगाल की सीटों पर भी टिकी हुई हैं। क्योंकि सीटों के हिसाब से पश्चिम बंगाल देश देश में तीसरे नंबर पर आता है। यहां लोकसभा की 42 सीटें हैं ऐसे में कही न कही सत्ता तक पहुंचने के लिए पश्चिम बंगाल भी अहम भूमिका निभाता है। पश्चिम बंगाल को लेकर शुक्रवार को न्यूज नेशन का एक सर्वे सामने आया है, जिसमें बताया गया है कि ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस को 42 में से 31 सीटें मिल सकती हैं। हालांकि इस सर्वेक्षण में भाजपा को फायदा होता हुआ नजर आ रहा है।

2014 की तुलना में तृणमूल को नुकसान, बीजेपी को फायदे के संकेत

2014 की तुलना में तृणमूल को नुकसान, बीजेपी को फायदे के संकेत

इस सर्वेक्षण पर नजर डाले तो आगमी लोकसभा चुनाव में 42 सीटों में से 29 से 33 सीटें तृणमूल कांग्रेस के खाते में जाते हुई दिख रही हैं। जबकि कांग्रेस को 1 से 3 तीन मिलने का अनुमान है। वहीं बीजेपी के खाते में 5 से 9 सीटें मिल सकती हैं और लेफ्ट के खाते में 1 से 3 सीटें आ सकती है। जबकि वोट शेयर की बात करें तो तृणमूल को 36 प्रतिशसत, बीजेपी को 23 प्रतिशत, कांग्रेस को 7 फीसदी, लेफ्ट को 26 फीसदी, अन्य को 3 प्रतिशत वोट मिलने के आसार हैं। बता दें कि साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस को 34, कांग्रेस को 4, बीजेपी और लेफ्ट के खाते में 2-2 सीटे आई थीं।

पसंदीदा प्रधानमंत्री कौन?

पसंदीदा प्रधानमंत्री कौन?

न्यूज नेशन के इस सर्वे में कई बाते और सामने आई हैं। जिसमें एक है 2019 में पसंदीदा प्रधानमंत्री कौन? इस सवाल के जवाब में सर्वे में शामिल 31 प्रतिशत लोगों की पहली पसंद नरेंद्र मोदी हैं। जबकि 17 फीसदी लोगों ने कहा कि वे चाहते हैं राहुल गांधी देश को चलाएं। वहीं राज्य में सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में पूछे जाने पर 19 प्रतिशत लोगों ने बुनियादी ढांचे के लिए मतदान किया। इसके बाद बेरोजगारी को 17 फीसदी, मुद्रास्फीति को 12 और नक्सलवाद को 11 फीसदी, भ्रष्टाचार को 9 प्रतिशत, अवैध प्रवासियों को 7 फीसदी और स्थिर सरकार के मुद्दे पर 5 फीसदी और सांप्रदायिकता के मुद्दे को 4 फीसदी वोट मिले।

मोदी सरकार के काम पर क्या बोली पश्चिम बंगाल की जनता

मोदी सरकार के काम पर क्या बोली पश्चिम बंगाल की जनता

यही नहीं इस सर्वे में राफेल लड़ाकू विमान सौदे के विवाद के बारे में भी पूछा गया। पोल के मुताबिक राज्य के 43 फीसदी लोगों को लगता है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की ओर से लगाए गए राफेल सौदे में भ्रष्टाचार के आरोप गंभीर है। जबकि 40 फीसदी लोगों ने आरोप को बेबुनियाद बताया। न्यूज नेशन के सर्वे में यह भी देखने को मिला है कि राज्य में 41 फीसदी लोग ममता बनर्जी सरकार के प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं है। हालांकि 40 प्रतिशत लोग अभी भी टीएमसी सरकार से कार्य से खुश हैं। लेकिन सबसे खास बात जो सर्वे में सामने आया है वो ये है कि पश्चिम बंगाल में 51 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वे केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार से संतुष्ट नहीं हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
West Bengal Opinion poll: Mamata Banerjee TMC seats vote-share, BJP to improve numbers in lok sabha elections 2019
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X