• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Weather: दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ने के बीच अगले दो दिन इन दोनों राज्यों में बहुत भारी बारिश की संभावना-IMD

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 12 सितंबर: भारतीय मौसम विभाग ने देश के विभिन्न राज्यों के लिए अगले दो से पांच दिनों तक छिटपुट से बहुत ही भारी बारिश की संभावना जताई है। दो राज्यों के लिए विभाग ने रेड अलर्ट भी जारी किया है, जिसके आधार पर संबंधित राज्यों ने उन जिला प्रशासनों को हर स्थिति के लिए तैयार रहने को कह दिया है। इधर राजधानी दिल्ली समेत आसपास के राज्यों में भी बारिश की गतिवधियां बरकरार हैं और कहीं-कहीं बारिश का सिलसिला जा रह सकता है। हालांकि, बीते दो दिनों की भारी बारिश के बाद रविवार को दिल्ली-एनसीआर के लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है।

इन राज्यों में अगले 5 दिनों तक कहीं-कहीं भारी बारिश होगी

इन राज्यों में अगले 5 दिनों तक कहीं-कहीं भारी बारिश होगी

मौसम विभाग अगले पांच दिनों तक कुछ राज्यों में छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत ज्यादा बारिश की गतिविधि जारी रहने की संभावना जताई है। इसमें गुजरात, उत्तरी कोंकण, उत्तर-मध्य महाराष्ट्र और पूर्वी राजस्थान शामिल हैं। इसी तरह तटीय और दक्षिणी भीतरी कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और केरल में भी कहीं-कहीं अगले तीन दिनों तक भारी बारिश होने का अनुमान है। इनके अलावा वेदरमैन ने 12 सितंबर को तटवर्ती आंध्र प्रदेश में और 13 सितंबर को तेलंगाना में कहीं-कहीं बहुत ही भारी होने का अनुमान जताया है।

    Weather Updates: दिल्ली-NCR में आज भी बरसेंगे बादल,कई राज्यों में अलर्ट जारी
    उत्तराखंड में 5 दिनों तक व्यापक से भारी बारिश की संभापना

    उत्तराखंड में 5 दिनों तक व्यापक से भारी बारिश की संभापना

    इनके अलावा मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में अगले पांच दिनों तक छिटपुट बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना जताई है। ये राज्य हैं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश। जबकि उत्तराखंड के लिए आईएमडी ने 12 सितंबर से 16 सितंबर के बीच व्यापक रूप से बारिश होने का अनुमान जताया है, जबकि कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है। गौरतलब है कि रविवार को राजधानी दिल्ली में इस मौसम के औसत न्यूनतम तापमान से एक डिग्री कम यानी 23.4 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है।

    इन दोनों राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी

    इन दोनों राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी

    जबकि, अगले दो दिनों तक ओडिशा और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में बहुत ही ज्यादा भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम-दबाव की स्थिति है, जो रविवार देर रात से दबाव में बदल सकती है, जिसके कारण इन इलाकों में बहुत ही ज्यादा बारिश हो सकती है। इसके चलते मौसम विभाग ने सोमवार के लिए ओडिशा और छत्तीसगढ़ में रेड-कलर अलर्ट जारी किया है और इन राज्यों को भारी बारिश को लेकर चेतावनी दी है। मौसम विभाग के मुताबिक उसके बाद के 2-3 दिनों में इसके पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर पूरे उत्तरी ओडिशा और उत्तरी छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ने का अनुमान है।

    इसे भी पढ़ें-जम्मू-कश्मीर के बारामूला में बादल फटने से 4 की मौत, 1 लापताइसे भी पढ़ें-जम्मू-कश्मीर के बारामूला में बादल फटने से 4 की मौत, 1 लापता

    इन जिलों में जिला प्रशासन को सावधान किया गया

    इन जिलों में जिला प्रशासन को सावधान किया गया

    ओडिशा के जिन जिलों में दो दिनों के लिए रेड वॉर्निग जारी की गई है वे हैं- पुरी, खुर्दा, कटक, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, धेनकनाल और नयागढ़। वहीं 6 जिलों के लिए ऑरेंज वॉर्निंग (कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश) और 8 जिलों के लिए येलो वॉर्निंग (छिटपुट भारी बारिश) जारी की गई है। रविवार दोपहर बाद मौसम विभाग ने कहा है, 'एक निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर स्थित है, जिसे अच्छी तरह से चिन्हित किया जा सकता है। इसके पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा में बढ़ने की बहुत ज्यादा संभावना है और उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और उत्तर ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों पर अगले 12 घंटे में दबाव के रूप में केंद्रित हो सकता है।' मौसम विभाग की चेतावनियों के मद्देनजर राज्य सरकार ने जिला प्रशासनों से किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है।

    English summary
    The Indian Meteorological Department has predicted very heavy rains in many areas of Odisha and Chhattisgarh for the next two days
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X