• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सर्दियों में फिर से बढ़ेगा कोरोना का प्रकोप, AIIMS के डायरेक्टर ने दिया बड़ा बयान

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से जूझ रही है। दुनियाभर में इसके मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। दुनियाभर में अब तक कोरोना से 33 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं तो वहीं अब तक दो लाख से अधिक लोगों की मौत हो गई है। भारत में भी कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। भारत में कोरोना के मामले बढ़कर 46433 हो गए हैं तो वहीं अब तक 12726 लोग ठीक भी हो चुके हैं। देश में अब तक 1568 लोगों की जान गई है, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। 3900 नए केस और 195 लोगों की मौत एक दिन में हुई है।

सर्दियों में फिर से बढ़ेगा कोरोना का प्रकोप: डॉ गुलेरिया

कोरोना के बारे में ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (एम्स) दिल्ली के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा कि कोरोना का असर लंबे वक्त तक रहने वाला है और अभी जो हालात है, उसके हिसाब से यही बोला जा सकता है कि इससे जल्दी मुक्ति नहीं मिलने वाली है।

सर्दियों में फिर से बढ़ेगा कोरोना का प्रकोप

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक गुलेरिया ने कहा है कि कोरोना वायरस के प्रकोप का दूसरा दौर सर्दियों में देखने को मिलने की आशंका है इसलिए इससे निपटने के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों के लिए अलग-अलग रणनीति बनाने की जरूरत है, गौरतलब है कि डॉ गुलेरिया उस टीम का हिस्सा है जो कोरोना महामारी से निपटने की रणनीति बनाने के लिए गठित की गई है।

कई रिसर्च पर काम करने की जरूरत है: डॉ गुलेरिया

डॉ गुलेरिया ने कहा कि सरकार को वायरस की रोकथाम और आर्थिक गतिविधियों के बीच एक संतुलन बनाकर रखने की जरूरत है और कई रिसर्च पर काम करने की जरूरत है, इनमें से एक है प्लाज्मा थेरेपी लेकिन इसके नतीजे आने में दो-तीन महीने लग सकते हैं।

आने वाले दिनों में स्थिति और होगी खराब

बता दें कि इससे पहलेअमेरिका के रोग केंद्र के निदेशक नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) रॉबर्ट रेडफील्ड ने कहा था कि अमेरिका के लिए आने वाले दिनों में सबसे ज्यादा खराब स्थिति होने वाली है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोना वायरस की दूसरी लहर बहुत खराब होगी क्योंकि देश में फ्लू का मौसम शुरू होने की संभावना है।

कोरोना संक्रमण के मामले महाराष्ट्र और गुजरात में सबसे ज्यादा

गौरतलब है कि भारत में कोरोना संक्रमण के मामले महाराष्ट्र और गुजरात में सबसे ज्यादा हैं। महाराष्ट्र में इस महामारी से पीड़ितों की संख्या 12,974 है। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा 548 लोगों की मौत हुई है। गुजरात में कोरोना संक्रमण के 5428 मामले सामने आए हैं और 290 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद दिल्ली में 4549, मध्य प्रदेश में 2846, राजस्थान में 2886, और तमिलनाडु में 3023 मामले सामने आ चुके हैं।

यह पढ़ें: Covid 19: मालदीव और यूएई में फंसे नागरिकों के लिए नेवी ने भेजे 3 जहाजयह पढ़ें: Covid 19: मालदीव और यूएई में फंसे नागरिकों के लिए नेवी ने भेजे 3 जहाज

English summary
We may see a second spike in Covid-19 cases in winter, says AIIMS Director Dr Guleria, Read details Here.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X