UP CIVIC ELECTION: कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच दूसरे चरण का मतदान संपन्न

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव के दूसरे चरण का मतदान खत्म हो चुका है। बता दें कि सुबह 7.30 बजे से वोंटिग शुरु हुई जो 5 बजे तक चली। आज 25 जिलों की 189 नगरीय निकायों के 3,790 पदों के लिए 24,622 प्रत्याशियों के लिए वोट डाले गए हैं। दूसरे चरण में राजधानी लखनऊ के अलावा प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी, इलाहाबाद, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर सहित 25 जिलों में मतदान हुआ। इसमें छह नगर निगम के अलावा 51 नगर पालिका परिषद व 132 नगर पंचायतों में वोटिंग हुई। इस चरण में 1.29 करोड़ मतदाता प्रत्याशियों की भाग्य का फैसला किया गया। मतदान के लिए 4,056 मतदान केंद्र व 13,776 पोलिंग बूथ बनाए गए थे। दूसरे चरण में छह नगर निगमों में महापौर पद के लिए कुल 83 उम्मीदवार मैदान में थे । इनमें 42 महिलाएं शामिल हैं।

civic poll voting

वाराणसी- पीएम नरेंद्र मोदी के प्रस्तावक रहे वीरभद्र निषाद निकाय चुनाव में वोटिंग करने से महरूम रह गए। उन्होंने कहा जिंदगी में इससे बड़ी बेइज्जती हो ही नहीं सकती। वोटर लिस्ट में गड़बड़ी होने की वजह से मेरा नाम नहीं था जिसकी शिकायत मैंने एडीएम प्रशासन एमएन उपाध्याय से किया था। आज जब वोट डालने पहुंचा तो लिस्ट चेक करवाया तो नाम नहीं था। मैंने दुबारा आज फिर फोन किया तो उन्होंने कहा अब कुछ नहीं हो सकता ,बाद में ठीक कर दिया जाएगा।

पीएम से करेंगे शिकायत
वीरभद्र निषाद ने कहा सोमवार को इसकी शिकायत सबसे पहले पीएम नरेंद्र मोदी के जनसंपर्क आफिस में जाकर करूँगा। अगली शिकायत नरेंद्र मोदी से करूँगा ,आपके संसदीय क्षेत्र में अधिकारियों की लापरवाही से प्रस्तावक का नाम भी वोटर लिस्ट से कट गया।

civic poll voting

अलीगढ़ में वोटिंग के दौरान पथराव

अलीगढ़ के सासनी क्षेत्र में फर्जी वोटिंग को लेकर दो प्रत्याशियों को गुट भिड़ गए और दोनों पक्षों के बीच पथराव हो गया। पुलिस ने लाठी लेकर दोनों प्रत्याशियों के समर्थकों को खदेड़ दिया। मिली जानकारी के मुताबिक, मां की आईडी पर एक 14 साल का बच्चा वोट डालने आया था जिसको लेकर विवाद हो गया।

civic poll voting

पूर्व मंत्री और सपा के कद्दावर नेता आजम खां ने एक बार फिर जिला रामपुर में नगर निकाय चुनाव में अपने हक का प्रयोग करने के बाद पत्रकारों से बातचीत की साथ ही सरकार पर कटाक्ष करना नहीं भूले। उन्होंने कहा कि 40 से 50 वीवीआईपी लोगों के वोट काट दिये गये जो प्रशासनिक स्तर पर नहीं बल्कि शासन के स्तर से पॉलिसी के तहत किया गया है।

मैनपुरी। महारानी रानीलक्ष्मी बाई मतदान केंद्र से कुछ दूर करहेल रोड पर फायरिंग। अपाचे पर सवार तीन युवकों ने की फायरिंग। पुलिस टीम ने किया पीछा ,लौटी बेरंग। किसी जान-माल का नहीं हुआ नुकसान।

1.30 बजे तक सुल्तानपुर औसत प्रतिशत मतदान
37.72%

दोस्तपुर - 34%

कादीपुर -55.50%

कोइरीपुर -45.00%

सुल्तानपुर नगर पालिका
36.70,%

civic poll voting

रामपुर के बिलासपुर में 105 वर्ष की वृद्धा कलावती पत्नी गेंदन लाल नामक महिला ने वोट डाला।
civic poll voting

निकाय चुनाव मे वोट डालने के लिए उम्र मायने नहीं रखती है। इसका उदाहरण आप इनसे ले सकते हैं। ये शख्स पैरो से विकलांग है लेकिन अपने मताधिकार का प्रयोग इस शख्स बखूबी किया।

civic poll voting

साथ ही 90 साल बुजुर्ग से चला नहीं जा रहा है लेकिन आज भी इस बुजुर्ग को विकास चाहिये। बुजुर्ग महिला अपने बेटो के सहारे चलकर बूथ तक पहुंची और वोट डाला। बुजुर्ग महिला का कहना है कि अभी तक विकास नही दिखा लेकिन क्या पता इस बार उनका आखिरी वोट हो और इस वोट के बाद जीतने वाला प्रत्याशी इस क्षेत्र में विकास कर दें।

civic poll voting

बहराइच में गुंडई पर उतरे पुलिसकर्मी। चुनाव कवरेज कर रहे मिडिकर्मियों से की अभद्रता। सूचना विभाग द्वारा जारी पास को फाड़ कर फेंका। दरोगा सालू सिंह लगातार कर रहा अभद्रता। रिसिया के देवीपुरा पोलिंग बूथ का मामला।

रामपुर ज़िले में नगर पालिका चुनाव में 11:30 बजे तक 24.13 प्रतिशत मतदान हुआ शहर क्षेत्र से अलग-अलग पोलिंग बूथ से 22 लोग फर्जी वोटिंग में गिरफ्तार।

सारनाथ थाना क्षेत्र के अंतर्गत पंचकोशी मार्ग सेंट मैरी स्कूल में चल रहे मतदान में सपा के पार्षद प्रत्याशी दूधनाथ राजभर द्वारा फर्जी मतदान डलवाया जा रहा था जिसमें 12 फर्जी मतदाताओं को निर्दलीय प्रत्याशी शिव कुमार मौर्या ने पकड़ा। सारनाथ एसओ और चुनाव में लगे एजेंट भी वहीं थे। पकड़ाये सभी फर्जी मतदाता ने राजभर का नाम लिया ।

शाहजहांपुर- तिलहर नगर पालिका के आर वी एम इंटर कालेज के बूथ 11, 12 ,13 पर फर्जी वोट डलवाने को लेकर हंगामा करने बाले सपा नेता और जिला पंचायत सदस्य रूम सिंह यादव को हिरासत में लिया गया। फर्जी आधार कार्ड और पैन कार्ड पकडे जाने के बाद किया था हंगामा।

सुल्तानपुर - साढ़े 11 बजे तक पड़े मत -
सुल्तानपुर नगर पालिका 23%,
कोइरीपुर 34%,
कादीपुर 36%,
दोस्तपुर में 27% ही मत पड़े हैं।

वाराणसी में 11 बजे तक नगर निगम के लिए 18% मतदान हुआ है, नगर पंचायत गंगापुर के लिए 22% मतदान हुआ है ,और रामनगर पालिका परिषद के लिए 16% मतदान हुआ है।

civic poll voting

मतदान करने के लिए बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री अनुपमा जायसवाल पहुंची मतदान केंद्र

civic poll voting

मतदान करने के लिए स्कूटी से पहुंची मतदान स्थल।

civic poll voting

इलाहाबाद। बहादुरगंज बूथ पर वोट डालकर बाहर आते मंत्री नंदी, साथ में मेयर प्रत्याशी अभिलाषा गुप्ता।

इलाहाबाद। वार्ड नम्बर 21 गंगा नगर में सैकड़ों मतदाताओं का नाममतदाता सूची गायब हंगामा।

शहर के 3 बूथों पर ईवीएम खराब तकनीकी टीम मौके पर। फूलपुर में मतदान के दौरान ऐजेंट भागे। लालगोपालगंज में एकत्रित होकर हो-हल्ला कर रहे युवकों को पुलिस ने दौड़ाया।

civic poll voting

रामपुर जिले में 11:30 तक 8 नगर निकायों पर कुल 24•13% मतदान प्रतिशत।

civic poll voting
 

शाहजहांपुर- तक्षिला पब्लिक स्कूल की पोलिंग बूथ पर फर्जी मतदान की शिकायत। मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस। तीन मुस्लिम महिलाओं को फर्जी वोटिंग करते हुए गिरफ्तार किया। उनके पास में दूसरे की ID पाई गई।

कुछ देर बाद तक्षशिला स्कूल पोलिंग बूथ पर फायरिंग। तीन युवकों ने बाइक पर सवार होकर खुलेआम की फायरिंग। पुलिस ने घेराबंदी की। भारी फ़ोर्स मौके पर। कोतवाली इलाके की फटना।

वाराणसी-फर्जी वोटिंग,फर्जी वोट डालने के आरोप में 8 महिलाएं, 2 पुरुष हिरासत में,पुलिस आरोपियों से कर रही पूछताछ

civic poll voting

राज्यमन्त्री नीलकंठ तिवारी ने किया मतदान

civic poll voting

कांग्रेस नेता अजय राय ने डाला वोट

सुल्तानपुर -निकाय चुनाव प्रतिशत.....9.30 बजे सुबह तक की....
नगर पालिका परिषद सुल्तानपुर -- 12%
नगर पंचायत कादीपुर - 16%
नगर पंचायत दोस्तपुर - 11.5
नगर पंचायत कोयरीपुर - 12%

civic poll voting

जीजीआईसी इंटर कॉलेज मे केंद्रीय मंत्री कृष्णा राज ने वोट डाला। केन्द्रीय मंत्री कृष्णा राज ने कहा कि प्रदेश सभी सीटों पर बीजेपी की जीत होगी। बीजेपी की किसी से टक्कर नहीं है।

शाहजहांपुर 9 बजे तक 9 प्रतिशत हुआ है मतदान।

शाहजहांपुर - नगर पालिका तिलहर - आर वी एम इंटर कालेज बूथ पर फर्जी वोट डालने को लेकर झड़प। भारी फोर्स मौके पर । फर्जी आधार और पैन कार्ड पकड़े।

रामपुर में मतदान- वार्ड नंबर 20 के पोलिंग स्टेशन अब्दुलसलाम स्कूल बूथ नंबर 163 से सपा से चमरौआ विधायक नसीर अहमद खां के अलावा सैकड़ों वर्ग विशेष के मतदाताओं के नाम मतदाता सूचियों से ग़ायब होने का आरोप विधायक ने लगाया। डीएम से फोन पर नहीं कर सके शिकायत। अर्दली ने बताया डी एम साहब हैं राऊंड पर। सपा समर्थकों में रोष। आज़म खाँ के खास हैं नसीर अहमद खाँ।

civic poll voting
  • डिप्टी CM केशव मौर्या ने किया मतदान साथ में मौजूद रही पत्नी
  • सभी 16 नगर निगम जीतने का दावा,नगर पंचायतों,नगरपालिका में भी बड़ी जीत का भरोसा
civic poll voting

वाराणसी में मतदान-

  • वाराणासी के लोको कॉलोनी अर्दली बाजार में ईवीएम खराब होने की सूचना
  • वाराणसी में मतदान केंद्र पर पान तम्बाकू धूम्रपान करने पर 200 रुपया जुर्माना देना होगा इसका पोस्टर भी जिला प्रशासन ने हर मतदान केंद्र पर लगाया।
  • वाराणसी के वार्ड नंबर 25 जोलहा का ईवीएम खराब मतदान रुका
  • रेलवे कॉलोनी के बूथ संख्या दस पर ईवीएम मशीन ख़राब हुई, मतदान बाधित, मतदाता हुए नाराज कई लोग बिना मतदान किये वापस लौटे
  • वार्ड नं 12 सोना तालाब स्थित सेंट मेरिज स्कूल में फर्जी मतदाताओं के पकड़े जाने की सूचना।
  • थाना सारनाथ छेत्र के पंचकोशी से पाण्डेयपुर मार्ग पर स्थित सेन्ट मैरिज स्कूल मे वोटिंग करने गए फर्जी तरीके से आठ महिलाओ के साथ दो पुरूष पकड़े गए है।
  • वाराणसी से सपा की मेयर प्रत्याशी साधना गुप्ता के पति संजय गुप्ता का बयान - ईवीएम खराबी की सूचना पर कहा कि पीएम मोदी के क्षेत्र में भारी गड़बड़ी की आशंका जताई।
civic poll voting

बहराइच में सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने किया मतदान

civic poll voting

शाहजहांपुर में कैबिनेट मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने मोहल्ला दिवान जोगराज के प्रताप इंकलेव मे बूथ नंबर 22 मे पहला वोट डाला। कहा हम हर बार पहला वोट डालते है जिससे जनता वोट डालने के लिए आगे और हमे सहयोग करे। बीजेपी के सभी प्रत्याशी इस चुनाव मे जीत रहे हैं।

civic poll voting

शाहजहांपुर के ब्लाक जलालाबाद मे मुस्लिम महिलाएं वोट डालने के लिए लगी लाइन में

civic poll voting

शाहजहाँपुर- पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद की भाभी व नगरपालिका से बीजेपी प्रत्याशी नीलिमा प्रसाद ने सुदामा प्रसाद कालेज मे डाला वोट।

Uttar Pradesh civic body elections:निकाय चुनावों के द्वितीय चरण के लिए मतदान शुरू

उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए करीब 53 फीसदी मतदान हुआ था, मालूम हो कि यूपी में तीन चरणों में निकाय चुनाव हो रहे हैं, पहले चरण का मतदान 22 नवंबर को हुआ था जबकि तीसरे चरण के लिए 29 नवंबर को वोटिंग होगी। जब वोटों की मतगणना 1 दिसंबर को की जाएगी।

Read Also: Mumbai Terror Attack 26/11: दहशत के वो 60 घंटे, जब मुंबई में खेली गई थी खून की होली... जिक्र होते ही रूह कांप जाती है...

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
As many as 1.29 crore voters will exercise their franchise in the second phase of the three-tier civic polls in 25 districts today amid tight security arrangements by the state election commission (SEC).
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.