• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ग्राम पंचायतों को उत्तराखंड सरकार देने जा रही है तोहफा, जानिए क्‍या

|

नई दिल्‍ली। उत्तराखंड सरकार ग्राम पंचायतों को तोहफा देने जा रही है। मुख्‍ममंत्री तीरथ सिंह रावत कैबिनेट ने 1181 ग्राम पंचायतों की मुराद पूरी करने पर मुहर लगा दी है। कैबिनेट बैठक में यह तय किया गया है कि तीन साल में 1181 ग्राम पंचायत भवनों का निर्माण किया जाएगा। सिर्फ इस साल की बात करें तो 400 ग्राम पंचायत भवन बनाए जाएंगे। 20 लाख रुपए की लागत से बनने वाली इस भवनों के लिए आधा पैसा मनरेगा, 25 फीसदी पंचायतों के अपने संसाधनों और 25 फीसदी राशि राज्‍य सरकार द्वारा दी जाएगी। आपको बता दें कि उत्तराखंड में कुल 7791 ग्राम पंचायत है।

ग्राम पंचायतों को उत्तराखंड सरकार देने जा रही है तोहफा, जानिए क्‍या

इनमें से 1181 के पास अपने भवन नहीं हैं। 1197 पंचायत भवनों के हालत खस्‍ते हैं जिनकी मरम्‍मत का भी काम होगा। उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री और शासकीय प्रवक्‍ता सुबोध उनियाल ने बताया कि कोरोना संक्रमण नए वित्तिय वर्ष 2021-22 में भ्‍री बढ़ रहा है। ऐसे में कैबिनेट ने प्रोक्योरमेंट नियमों में बीते वित्तीय वर्ष 2020-21 में प्रोक्योरमेंट नियमों में दी गई छूट अगले छह महीने यानी सितंबर माह तक जारी रखने का निर्णय लिया है। उन्‍होंने बताया कि स्‍वास्‍थ्‍य महानिदेशक सरकारी मेडिकल कालेजों के प्राचार्यों को एकल स्रोत खरीद की अनुममि समेत अन्‍य छूट जारी रहेंगी।

बिल्‍डिंग बन जाने के बाद 25 करोड़ तक के कार्यों पर दो फीसदी और इससे ज्‍यादा के कार्यों पर ली जाने वाली अतिरिक्‍त बिल्‍डिंग सिक्‍योरिटी अब नहीं ली जाएगी। इसके अलावा कैबिनेट ने खनन में रियायत देने के नियमों में संशोधन का भी फैसला लिया गया है।

त्रिपुरा आदिवासी परिषद चुनाव में बीजेपी की करारी हार, TIPRA की हुई जीत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Uttarakhand cabinet decides four hundred panchayat buildings will be built in this election year
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X