• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारतीय नौसेना की बढ़ेगी ताकत, अमेरिका अपने हथियारों से देगा खास कैलिबर बंदूकें

|

नई दिल्ली। अमेरिका की नौसेना भारतीय नेवी (Indian Navy) को खास किस्म की कैलिबर बंदूकें (Caliber Guns) देगी। भारत के चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच अमेरिका ने फैसला लिया है कि वो तीन 127 मीडियम कैलिबर बंदूकें भारतीय नौसेना को देगा। ये कैलिबर बंदूके अमेरिकी नौसेना की खास ताकत हैं। इसी में से तीन बंदूके भारत को देगा। अमेरिका की तरफ से भारत को ये कैलिबर बंदूकें दोनों देशों के बीच हुई 3800 करोड़ रुपए की डील के तहत मिलेंगीं।

US to supply own medium caliber guns for Indian Navy Amid China conflict

अमेरिका से ये कैलिबर बंदूकें मिलने के बाद भारतीय नौसेना के युद्धपोतों पर इनको तैनात किया जाएगा। 127 मिमी मीडियम की ये कैलिबर बंदूकें अमेरिकी बीएई सिस्टम से निर्मित की जाती हैं। भारत ने 11 127 मिमी मीडियम कैलिबर गन की मांग करते हुए अमेरिकी सरकार को पत्र लिखा है। इसमें भारत ने नौसेना को पहली तीन बंदूकें अमेरिकी नौसेना के स्टॉक से देने की मांग की गई है, जिसके कि भारतीय नौसेना की युद्धपोतों को इसे जल्द से जल्द लैस कर दिया जाए। हाल के समय में भारत और अमेरिका के सैन्य संबंधों में मजबूती देखने को मिली है। कुछ समय पहले भारत ने अमेरिका से दो ड्रोन भी लीज पर लिए थे।

भारत को अमेरिका ये से खास बंदूके मिलना इसलिए अहम है क्योंकि चीन के साथ बॉर्डर लगातार तनाव है। लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत और चीन की सेनाओं में कई महीने से लगातार तनाव देखने को मिला है। जून में गलवान घाटी में दोनों सेनाओं के बीच झड़प भी हुई थी। जिसमें 20 भारतीय सैनिकों की जान गई थी। भारतीय सैनिकों की शहादत के बाद ये तनातनी चरम पर पहुंच गई थी।

Republic Day 2021: 54 साल में पहली बार गणतंत्र-दिवस समारोह में नहीं होगा विदेशी मेहमान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US to supply own medium caliber guns for Indian Navy Amid China conflict
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X