• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत-चीन सेना के बीच झड़प और मौत पर UN चीफ गुटेरेस ने जताई चिंता, दोनों देशों से की ये अपील

|

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव बढ़ता ही जा रहा है। 15-16 जून की रात दोनों देश की सेनाओं में बीच हुए हिंसक झड़प और मौतों की खबरों पर संयुक्त राष्ट्र के अध्यक्ष एंटोनियो गुटेरेस ने चिंता व्यक्त की है, उन्होंने दोनों पक्षों से इस मसले पर 'अधिकतम संयम' बरतने का आग्रह किया है। बता दें कि भारतीय सेना के एक बयान में कहा गया है कि सोमवार रात पूर्वी लद्दाख की गैलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक विवाद में कुल 20 भारतीय जवान शहीद हुए हैं।

    India-China LAC Violent Clash पर America का बयान, हालात पर हमारी पैनी नजर | वनइंडिया हिंदी

    United Nations chief Antonio Guterres expressed concern over clash and death between India-China army

    संयुक्त राष्ट्र महासचिव के एसोसिएट प्रवक्ता एरी कानेको ने दैनिक प्रेस ब्रीफिंग में भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद पर टिप्पणी की। उन्होंने कहा, हम भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर हिंसा और मौतों की रिपोर्टों से चिंतित हैं और दोनों पक्षों से अधिकतम संयम बरतने का आग्रह करते हैं। हम उन रपटों को सकारात्मक मानते हैं, जिनमें कहा गया कि दोनों देश हालात को घटा रहे हैं।

    बता दें कि लद्दाख की गैलवान घाटी में हिंसक हमले में भारतीय सेना के जवानों की शहादत से पूरे देश में गुस्सा है। भारतीय सूत्रों के मुताबिक चीन के भी 43 जवान मारे गए हैं या तो गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। शुरुआत में, भारतीय सेना ने कहा कि एक अधिकारी और दो सैनिक मारे गए। बाद में भारतीय सेना ने बयान में बताया कि 15-16 जून की रात भारत-चीन की झड़प हुई थी, लाइन ऑफ ड्यूटी पर 17 भारतीय टुकड़ियां जख्मी हुई हैं। वहीं, उप-शून्य तापमान में हमारे जवान देश की सुरक्षा के लिए शहीद हुए हैं, जिनकी संख्या 20 है। भारतीय सेना राष्ट्र की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता की रक्षा के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है।

    यह भी पढ़ें: चीन के साथ झड़प में भारतीयों की शहादत पर चिदंबरम ने उठाया सवाल, कहा- पीएम ने 5 मई से एक खामोशी अख्तियार कर रखी है

    English summary
    United Nations chief Antonio Guterres expressed concern over clash and death between India-China army
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X