• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Trump India Visit: पीएम मोदी के साथ साबरमती आश्रम जाएंगे अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप

|

अहमदाबाद। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पहली भारत यात्रा आज से शुरू हो रही है। ट्रंप का यह दौरा कई मायनों में अहम है। राष्‍ट्रपति ट्रंप अपने इस दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ साबरमती आश्रम का दौरा भी करेंगे। अहमदाबाद सिटी पुलिस कमिश्‍नर आशीष भाटिया ने इस बात की जानकारी दी है। पहले माना जा रहा था कि राष्‍ट्रपति ट्रंप का साबरमती आश्रम का अपना दौरा कैंसिल कर सकते हैं। ट्रंप, पांच साल में भारत आने वाले दूसरे अमेरिकी राष्‍ट्रपति हैं। उनसे पहले पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा भारत आए थे। ओबामा 26 जनवरी 2015 को गणतंत्र दिवस परेड में चीफ गेस्‍ट के तौर पर दिल्‍ली पहुंचे थे।

donald-trump-in-india-100

यह भी पढ़ें-Trump in India: सबसे शक्तिशाली एयरक्राफ्ट अहमदाबाद में

15 मिनट तक रुकेंगे आश्रम में

साबरमती आश्रम महात्‍मा गांधी की तरफ से देश की आजादी के लिए चलाई गई मुहिम का प्रदर्शन करता है। ट्रंप और मोदी रोड शो के बीच ही इस आश्रम का दौरा करेंगे। आश्रम के सेक्रेटरी अमृत मोदी ने बताया कि ट्रंप करीब 15 मिनट इस आश्रम में बिताने वाले हैं। रोड शो इंटरनेशनल एयरपोर्ट से शुरू होगा। गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने शुक्रवार को कहा था कि ट्रंप के साबरमती आश्रम दौरे पर व्‍हाइट हाउस ही कोई फैसला लेगा। कमिश्‍नर आशीष भाटिया ने कहा, 'ट्रंप सोमवार को सुबह 11:30 मिनट पर अहमदाबाद के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे। ट्रंप को एयरपोर्ट पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा।' उन्‍होंने बताया कि ट्रंप इसके बाद सांस्‍कृतिक कार्यक्रम में होंगे और फिर रोड शो के लिए रवाना होंगे।

चीनी राष्‍ट्रपति और जापान के पीएम भी पहुंचे हैं आश्रम

उन्‍होंने आगे कहा कि ट्रंप इसके बाद साबरमती आश्रम जाएंगे और यहां पर वह काफी कम समय के लिए रुकेंगे। आश्रम से ट्रंप वापस रोड शो में शामिल हो जाएंगे और फिर इंदिरा ब्रिज होते हुए वह मोटेरा स्‍टेडियम पहुंचेंगे। पीएम मोदी और ट्रंप को स्‍टेडियम में 'नमस्‍ते ट्रंप' कार्यक्रम को संबोधित करना है। भाटिया के मुताबिक साबरमती आश्रम दौरे पर पीएम मोदी, ट्रंप के साथ रहेंगे। उन्‍होंने यह भी बताया कि ट्रंप, 'नमस्‍ते ट्रंप' में शामिल होने के बाद शाम 3:30 मिनट पर ट्रंप आगरा के लिए रवाना हो जाएंगे। आश्रम में भी ट्रंप के इस हाई-प्रोफाइल दौरे के लिए तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। साबरमती आश्रम को गांधी आश्रम के तौर पर जानते हैं और साल 1917-1930 तक यह महात्‍मा गांधी का निवास स्‍थल था। चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के अलावा जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भी इस आश्रम का दौरा कर चुके हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Trump India visit: US President Donald Trump to visit Sabarmati Ashram with PM Modi.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X