• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अगले तीन घंटों में यूपी के इन शहरों में आंधी-तूफान की आशंका, IMD ने अलर्ट जारी किया

|

नई दिल्ली। इस वक्त पूरा भारत गर्मी की चपेट में है, उत्तर से लेकर दक्षिण तक चारों ओर गर्मी की चुभन है, लोगों का बुरा हाल हो रहा है लेकिन इसी बीच मौसम विभाग ने यूपी में आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया है, विभाग के मुताबिक अगले तीन घंटों के अंदर लखनऊ, हरदोई, सीतापुर, बाराबंकी और उसके आस-पास के इलाकों में आंधी-तूफान आ सकता है और बिजली चमक सकती है।

यूपी के इन शहरों में आंधी-तूफान की आशंका

यूपी के इन शहरों में आंधी-तूफान की आशंका

एक दिन पहले ही भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा था कि जून से सितंबर तक रहने वाला दक्षिण पश्‍चिम मॉनसून इस साल सामान्‍य रहेगा जिससे पूरे देश में औसतन बारिश की दर सामान्‍य यानि 96 फीसदी होगी।

यह पढ़ें: ममता बनर्जी को 10 लाख जय श्री राम लिखा पोस्टकार्ड भेजेगी भाजपा

 पूर्वोत्तर भारत में मानसून के 91 फीसदी बरसने की संभावना

पूर्वोत्तर भारत में मानसून के 91 फीसदी बरसने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमोत्तर भारत में मॉनसून की अवधि में 94 फीसदी बारिश होने के आसार हैं जबकि मध्य भारत में इसके 100 फीसदी रहने की संभावना जताई गई है। वहीं पूर्वोत्तर भारत में मॉनसून के 91 फीसदी और दक्षिण के क्षेत्रों में यह 91 फीसदी बरसने की संभावना है।

मौसम विभाग ने दिल्‍ली के लिए ‘रेड कलर' की चेतावनी जारी की थी

मौसम विभाग ने दिल्‍ली के लिए ‘रेड कलर' की चेतावनी जारी की थी

वैसे इस वक्त चिलचिलाती धूप में लोगों को मजबूरन काम के लिए बाहर निकलना पड़ रहा है, उत्तर से लेकर दक्षिण तक चारों ओर गर्मी की चुभन है, शुक्रवार को ही मौसम विभाग ने दिल्‍ली के लिए ‘रेड कलर' की चेतावनी जारी की थी, पूर्वानुमान में मौसम विभाग ने कहा कि तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है इसलिए लोग अपनी सेहत का ख्याल खुद रखें।

हीट वेव की चेतावनी

हीट वेव की चेतावनी

इससे पहले भी मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्र में अगले 3 दिनों तक हीट वेव की चेतावनी जारी की थी, इन क्षेत्रों के अधिकांश स्थानों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने लोगों को दोपहर के समय देखभाल करने और बाहर जाने से बचने की सलाह दी है।

यह पढ़ें: सुषमा स्वराज की राह पर एस जयशंकर, ट्विटर पर लगाई गुहार तो ऐसी पहुंचाई मदद

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
IMD Lucknow: Thunderstorm/ lightening/ rain accompanied with hail and gusty wind very likely to occur today during next three hours at few places over Hardoi, Sitapur, Lucknow, Barabanki districts & adjoining areas.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X