ये मंदिर देता है बिना ब्याज का लोन, नहीं डूबा एक भी रुपया

Posted By: Staff
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। क्या आपने कभी कोई ऐसा बैंक देखा है, जो लोगों को बिना किसी ब्याज के कर्ज देता हो? ग्वालियर के श्योपुर जिले में एक ऐसा मंदिर है, जो लोगों को बिना किसी ब्याज के लोन देता है। श्योपुर जिले के पांडोली गांव में स्थित गुसाईजी महाराज मंदिर इस गांव के किसानों की मदद के लिए एक मिसाल बना रहा है।

नहीं देनी होती कोई गारंटी

नहीं देनी होती कोई गारंटी

इस गांव के किसानों को मंदिर से लिए इस लोन के लिए कोई ब्याज नहीं देना होता है। इतना ही नहीं, इसके लिए उन्हें किसी तरह की गारंटी या फिर किसी कागजी कार्रवाई की जरूरत भी नहीं होती है। यही कारण है कि इस मंदिर से कर्ज लेने के लिए आप-पास के 50 गांवों से लोग आते हैं और इस मंदिर से कर्ज लेकर अपनी जरूरतें पूरी करते हैं।

हर साल आते हैं 2.5 लाख रुपए

हर साल आते हैं 2.5 लाख रुपए

300 साल पुराने इस मंदिर की आमदनी 2.5 लाख रुपए सालाना है मंदिर में पैसे लगातार बढ़ते रहते हैं, इसलिए मंदिर की तरफ से ये सेवाकार्य किया जा रहा है। आज तक कोई भी यहां से खाली हाथ नहीं गया है। यह कर्ज किसानों को दो हजार रुपए प्रति बीघा के हिसाब से दिया जाता है। मंदिर की तरफ से लाखों का कर्ज दिया जाता है, लेकिन अभी तक मंदिर का एक भी रुपया नहीं डूबा है।

हजारों रुपए का चढ़ावा

हजारों रुपए का चढ़ावा

इस मंदिर में हर गुरुवार को श्रद्धालुओं का मेला लगता है। इस मंदिर में भारी मात्रा में चढ़ावा आता है। यहां पर न केवल हिंदू धर्म के लोग आते हैं, बल्कि मुस्लिम लोगों की भी इस मंदिर में आस्था है। सिर्फ पांडोली गांव के ही करीब 50 फीसदी लोग इस मंदिर से कर्ज ले चुके हैं और वापस भी कर चुके हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
this temple is working like bank, giving interest free loan
Please Wait while comments are loading...