• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को बलवंत सिंह की दया याचिका पर निर्णय लेने के लिए दिए आखिरी दो हफ्ते

|

नई दिल्ली। पंजाब के पूर्व मुख्यंमत्री बेअंत सिंह की हत्या (Beant Singh Murder Case) के दोषी बलवंत सिंह राजोआना (Balwant Singh Rajoana) की दया याचिका पर निर्णय लेने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को अंतिम दो हफ्ते और दिये हैं। शीर्ष अदालत ने पहले भी इस मामले को सुलझाने के लिए केंद्र की खिंचाई की थी।

balwant singh

4 दिसंबर, 2020 को एक सुनवाई में, उसने सितंबर 2019 में केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा पंजाब सरकार को लिखे गए एक पत्र का हवाला दिया था, जिसमें सरकार ने कहा कि राजोआना की मौत की सजा का प्रस्ताव राष्ट्रपति को भेजा जाएगा। सुप्रीम कोर्ट की खंडपीठ ने कहा कि, आपने पंजाब सरकार को लिखा था कि गुरु नानक जयंती के मौके पर उसे मौत की सजा सुनाई जाएगी।

किसान ट्रैक्टर रैली में शामिल होने के लिए पंजाब के AAP विधायकों का दिल्ली कूच

सोमवार को इस मामले की सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि सरकार इस मामले में विचार कर रही है। सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि मौजूदा स्थितियों में इसे टालना ही उचित है। इसपर सीजेआई ने कहा कि तीन हफ्ते का समय देना अनऔचित्यपूर्ण है और उन्होंने सरकार को अंतिम दो हफ्तों का वक्त दिया। इसके बाद सीजेआई ने सुनवाई दो हफ्ते के लिए टाल दी है।

गौरतलब है कि कांग्रेस नेता बेअंत सिंह, जो 1992 से 1995 तक पंजाब के मुख्यमंत्री रहे थे, उन्हें 31 अगस्त, 1995 को चंडीगढ़ के केंद्रीय सचिवालय के बाहर एक बम धमाके में उड़ा दिया गया था। उनके साथ इस आतंकी हमले में 16 लोगों की भी जान चली गई थी। इस मामले में बलवंत सिंह को दोषी माना गया था। बलवंत सिंह राजोआना को विशेष अदालत ने साल 2007 में मौत की सजा सुनाई थी। वह पिछले 25 सालों से जेल में है। शिरोमणि अकाली दल के नेता सुखबीर सिंह बादल केंद्र सरकार से बलवंत को मानवीय आधार पर रिहा करने की अपील की है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The Supreme Court gave the government the last two weeks to decide on the mercy petition of Balwant Singh
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X