• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नासा ने भेजी जयपुर की तस्वीर,कहा -First “Planned” City in India

|

नई दिल्ली। भारत में बहुत कम ऐसे शासक हुए हैं जिन्हें आर्किटेक्चर और एस्ट्रोनॉमी का शौक रहा। इनमें से एक थे जयपुर के महाराजा सवाई जय सिंह। इन्होंने जयपुर को खूबसूरत नक्शा दिया जिसके चलके दुनियाभर से लोग यहां घूमने आते हैं। 18 मार्च 2019 की लैंडसेट 8 पर ऑपरेशनल लैंड इमेज द्वारा ली गई जयपुर की तस्वीर हम यहां आपको दिखा रहे हैं। ये तस्वीरें नासा ने भेजी हैं।

The First Planned City in India is jaipur, says nasa

1726 में बने जयपुर शहर को भारत की पहली प्लान्ड सिटी माना जाता है। ये बाकी देरी से बने शहरों से अलग है। इसे एक बार में सोचकर एक चरण में तैयार किया गया। सवाई जय सिंह ने इस जगह को ढूंढकर इसे राज्य की राजधानी बनाया। महाराजा जय सिंह ने इस शहर को कारोबार और कमाई के नजरिए से देखा था ताकि कारोबार के लिए बाहर के लोगों को यहां की ओर आकर्षित किया जा सके। जयपुर को एक फ्लैट वैली में तैयार किया गया।

इस शहर को चारों ओर से पहाड़ियों का संरक्षण है। हालांकि, पहाड़ियों ने सिंह की जावक का विस्तार करने की क्षमता को बाधित किया, इसलिए उन्हें निर्माण शुरू करने से पहले रणनीतिक रूप से शहर की योजना बनानी पड़ी।

The First Planned City in India is jaipur, says nasa

भारतीय आर्किटेक्ट विद्याधर भट्टाचार्य की मदद से जय सिंह ने वास्तुशास्त्र को ध्यान में रखते हुए शहर का ब्लूप्रिंट तैयार किया। इसमें घरों के डिजाइन से लेकर गार्डन तक सब था। जयपुर उन कुछ स्थानों में से एक है जहां शहर की दीवारें, द्वार और प्रमुख स्मारक आज भी अपनी मूल स्थिति में हैं। मेट्रो रेल लाइनों को भूमिगत बनाया गया था ताकि प्रणाली ऐतिहासिक वास्तुकला को बाधित न करे। शहर को जुलाई 2019 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में सूचीबद्ध किया गया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The First Planned City in India is jaipur, says nasa
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X