• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Tamil Nadu Poll: हर घर को हेलीकॉप्टर, 1 करोड़ और चांद की सैर, इस प्रत्याशी के चुनावी वादे की हर तरफ चर्चा

|
Google Oneindia News

चेन्नई। तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। तमिलनाडु की खासियत रही है कि यहां राजनीतिक पार्टियां चुनाव के दौरान भारी-भरकम वादे करती रही हैं। इनमें कई वादे तो लोगों को सीधे लाभ देने के होते रहे हैं जैसे टीवी देना, वाशिंग मशीन जैसी चीजें देने के वादे शामिल हैं। अब इसी क्रम में एक प्रत्याशी ने ऐसा वोटरों से ऐसा वादा किया है जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

    Tamil Nadu Election जीता तो Helicopter देगा, और चांद की सैर भी कराएगा ये प्रत्याशी? | वनइंडिया हिंदी
    तीन मंजिला मकान और सोने के गहने भी

    तीन मंजिला मकान और सोने के गहने भी

    इस प्रत्याशी के वादे में वोटरों से वादा किया है कि वह जीते को हर घर को एक हेलीकॉप्टर, सालाना एक करोड़ का डिपॉजिट, शादियों के लिए सोने के गहने और तीन मंजिला मकान देंगे। इतना ही नहीं चांद की सैर कराने का वादा भी किया है।

    अब इतना कुछ जानने के बाद आपके मन में इस प्रत्याशी के बारे में जानने की बेचैनी हो रही होगी। चलिए हम इनके बारे में बता देते हैं। इनका नाम है तुलम सरावनन है जो मदुरई दक्षिण सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में हैं। तमिलनाडु में सभी 234 सीटों पर एक चरण में 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

    श्रवणन ने अपने घोषणापत्र में जनता से जो वादे किए हैं उसके चलते अचानक ही वह सुर्खियों में आ गए हैं। इस विधानसभा में 13 और प्रत्याशी भी हैं लेकिन सरावनन का नाम लोगों की जुबान पर चर्चा में आ गया है। पत्रकार से राजनेता बने सरावनन चाहते भी यही हैं और ये बात वो खुद स्वीकार भी करते हैं।

    खुद बताई इन वादों के पीछे की वजह

    खुद बताई इन वादों के पीछे की वजह

    एनडीटीवी की खबर के मुताबिक सरावनन ने बताया उनका उद्येश्य राजनीतिक पार्टियों के चुनाव में फ्री के वादे के पीछे भागने के खिलाफ लोगों को जागरुक करना है। मैं चाहता हूं कि लोग अच्छा उम्मीदवार चुनें जो सामान्य और विनम्र लोग हैं।

    वह कहते हैं कि इन चुनावी वादों के जरिए वह नेताओं के भारी-भरकम वादों की तरफ लोगों का ध्यान खींचना चाहते हैं। श्रवणन का चुनाव चिह्न कूड़ेदान है जिसमें यह संदेश छिपा है कि अगर आप ऐसे नेताओं को वोट देते हैं जिनके वादों को पूरा कर पाना संभव ही नहीं है तो इससे अच्छा है आप अपना वोट कूड़ेदान में ही डाल दें।

    वैसे आपको तुलम श्रवणन के ऊपर बताए गए वादे ज्यादा लग रहे हैं तो जरा ठहर जाइए। ये पूरी लिस्ट नहीं है। उनकी लिस्ट में घर पर काम करने वाली पत्नियों के लिए रोबोट देना भी शामिल है जो घर पर महिलाओं के काम का बोझ कम करेगा। हर परिवार को एक नाव भी देंगे में जिसमें बोट राइड के लिए चैनल भी लगा होगा। आगे सुनिए अपने निर्वाचन क्षेत्र को ठंडा रखने के लिए 300 फुट ऊंचा कृत्रिम बर्फ का पहाड़ भी बनवाएंगे। यही नहीं उनके निर्वाचन क्षेत्र के लोग स्पेस रिसर्च सेंटर का भी मजा पाएंगे और साथ ही एक रॉकेट लॉन्च पैड भी बनवाएंगे। जाहिर है उनका चांद पर लोगों को भेजने के लिए रॉकेट यहीं से तो लॉञ्च होगा।

    ब्याज पर कर्ज लेकर किया नामांकन

    ब्याज पर कर्ज लेकर किया नामांकन

    चुनाव में वोटरों को चांद पर भेजने का वादा करने वाले श्रवणन खुद कोई बहुत अमीर नहीं है। अभी उनकी शादी नहीं हुई है और बुजुर्ग माता-पिता के साथ रहते हैं। उन्होंने अपना नामांकन करने के लिए ब्याज पर 20,000 रुपये लिए हैं जिससे अपनी जमानत भरी है।

    तमिलनाडु में चुनाव के दौरान लोकलुभावन वादों की राजनीति नई नहीं है। राज्य 5 लाख करोड़ के कर्ज में है लेकिन हर चुनाव में मुफ्त चीजें दिए जाने की संख्या बढ़ती ही जाती है। अभी पिछले दिनों ही एक प्रत्याशी ने वाशिंग मशीन देने का वादा किया था।

    श्रवणन कहते हैं कि जब पार्टियां सत्ता में होती हैं तो लोगों को नौकरी देने के लिए या फिर कृषि क्षेत्र को मजबूत करने के लिए कोई काम नहीं करती हैं। जब चुनाव आता है तो ये लोगों के सामने पैसा उड़ाने लगती हैं और उन्हें स्पष्ट तरीके से निर्णय नहीं करने देती हैं।

    तमिलनाडु: AIADMK उम्मीदवार ने धोए जनता के कपड़े, कहा- जीता तो सबको दिला दूंगा वॉशिंग मशीनतमिलनाडु: AIADMK उम्मीदवार ने धोए जनता के कपड़े, कहा- जीता तो सबको दिला दूंगा वॉशिंग मशीन

    Comments
    English summary
    tamil nadu election madurai south candidate thulam saravanan promise to give helicopter 1 crore and trip for moon
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X