• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पंचतत्व में विलीन हुईं सुषमा स्वराज, बेटी बांसुरी ने पूरी की अंतिम संस्कार की रस्म

|

नई दिल्ली। पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का बीती रात दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया। सुषमा के निधन पर देश और दुनिया के बड़े नेताओं ने दुख व्यक्त किया। बुधवार शाम को दिल्ली के लोधी रोड स्थित शवदाह गृह में उनका अंतिम संस्कार किया गया। सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी ने अंतिम संस्कार की रस्में पूरी कीं। सुषमा स्वराज का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। दिल्ली और हरियाणा में दो दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया है।

Sushma Swaraj cremated with state honours at Lodhi Crematorium, delhi

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से लेकर तमाम दिग्गज लोगों ने सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दी। पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी सुषमा स्वराज के पति स्वराज कौशल को देखते ही रो पड़े। पीएम मोदी और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की आखें भी नम थीं।

सुषमा स्वराज के पार्थिव शरीर को भाजपा मुख्यालय में दोपहर तीन बजे तक रखा गया था। इसके बाद अंतिम यात्रा लोधी रोड स्थित शवदाह गृह तक पहुंची। बीजेपी मुख्यालय से जब सुषमा स्वराज के पार्थिव शरीर को ले जाया गया तो राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा, रविशंकर प्रसाद और पीयूष गोयल ने उनको कंधा दिया।

सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि अर्पित करने कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सोनिया गांधी, बाबा रामदेव, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, भाजपा सांसद हेमा मालिनी, केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी, दिल्ली के ले.गवर्नर अनिल बैजल, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, बसपा प्रमुख मायावती, कैलाश सत्यार्थी, सपा सांसद राम गोपाल यादव समेत कई हस्तियां पहुंचीं। राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि वे मुझे रक्षाबंधन पर बहुत याद आएंगी।

सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी 1952 को हरियाणा के अंबाला में हुआ था, उनके पिता का नाम हरदेव शर्मा और मां का नाम लक्ष्मी देवी था, उनके पिता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख सदस्य रहे थे। स्वराज का परिवार मूल रूप से लाहौर के धरमपुरा क्षेत्र का निवासी था, उन्होंने अम्बाला के सनातन धर्म कॉलेज से संस्कृत और राजनीति विज्ञान में स्नातक किया था। मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में वे विदेश मंत्री रहीं।

ये भी पढ़ें: आर्टिकल-370 और सुषमा स्वराज का कनेक्शन

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Sushma Swaraj cremated with state honours at Lodhi Crematorium, delhi
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X