• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

छात्र ना कर सकें नकल इसलिए कॉलेज ने पहना दिए कागज के गत्ते

|

बेंगलुरु। कर्नाटक के एक निजी कॉलेज में नकल रोकने के लिए एक विचित्र तरीका अपनाया गया है। कुछ लोग इसे मज़ेदार भी कह सकते हैं लेकिन यह बेहद ही चौंकाने वाली घटना है। छात्रों को नकल करने से रोकने के लिए परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को कागज के डब्बे पहना दिए गए। घटना की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद कॉलेज को अब विरोध का सामना करना पड़ रहा है।

students at a private college in Karnataka wear cardboard boxes during an exam Stop Them from Cheating

दरअसल, मामला है हावेरी स्थित भगत प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज का, जहां पर स्टूडेंट्स नकल न कर पाएं इसकी एक अजीबोगरीब तरकीब निकाली गई। कॉलेज में नकल रोकने के लिए स्टूडेंट्स के सिर पर गत्ता पहना दिया गया। साथ ही मुंह की तरफ गत्ते में वर्गाकार छेद किया गया था ताकि स्टूडेंट्स सवाल देख सकें और जवाब लिख सकें। ये घटना 16 अक्टूबर की है। भगत कॉलेज में परीक्षाएं चल रही थीं।

स्टूडेंट ने इस तरह पूरी परीक्षा सिर पर कार्डबोर्ड पहनकर दी। ये फोटो वायरल होने के बाद शिक्षा विभाग ने भगत सिंह कॉलेज को नोटिस जारी किया है। वहीं कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने नकल रोकने के लिए ऐसी व्यवस्था को निंदनीय बताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि यह किसी भी रूप में स्वीकार्य नहीं है। मंत्री ने कहा कि किसी को भी छात्रों के साथ जानवरों की तरह बर्ताव करने का हक नहीं है। इससे किसी और तरीके से निपटा जा सकता था।

इतना ही नहीं, जिस टीचर की ड्यूटी निगरानी के लिए लगाई गई थी, वह भी अपनी हंसी रोक नहीं सकीं। परीक्षा के वक्त एक-दूसरे को देख स्टूडेंट्स भी हंसते दिखाई दिए। इससे पहले इसी साल सितंबर में ऐसा मामला मैक्सिको में देखने को मिला था। जहां पर छात्र-छात्राएं एक दूसरे की नकल करने से रोकने के लिए इसलिए कार्डबोर्ड पहनाकर परीक्षा में बैठने के लिए कहा गया था।

कमलेश तिवारी मर्डर: यूपी सरकार ने किया SIT का गठन, सीएम योगी ने मांगी रिपोर्ट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
students at a private college in Karnataka wear cardboard boxes during an exam Stop Them from Cheating
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X