• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Strawberry Moon 2022: 14 जून को आसमान में होगा 'गुलाबी' चांद का दीदार, जानें क्‍यों है ये खास

Strawberry Moon 2022: 14 जून को आसमान में दिखेगा ये अद्भुद नजारा
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 13 जून: दुनिया भर 14 जून (मंगलवार) को आसमान में सुंदर नजारा दिखेगा। मंगलवार को पूर्णिमा का चंद्रमा अलग ही रूप में नजर आने वाला है। जिसे स्ट्रॉबेरी मून के नाम से जाना जाता है। आइए जानते है भारत में क्‍या दिखाई देगा।

Strawberry Moon

चंद्रमा पृथ्वी के चारों ओर अपनी कक्षा में अपने निकटतम बिंदु पर होगा, जिसे पेरिगी कहा जाता है, जो इसे "सुपरमून" जैसा दिखाई देगा। 14 जून, 2022 को चंद्रमा पृथ्वी के सबसे करीब पहुंच जाएगा जिससे यह सुपरमून बन जाएगा। सुपरमून पृथ्वी पर लोगों के लिए काफी चमकीले और बड़े दिखाई देगा, अगर आसमान साफ ​​​​हो तो मंगलवार को ये सुंदर नजारा आप देख सकेंगे।

कब दिखेगा ये खूबसूरत नजारा

बता दें को दिन शाम को सूरज ढलने के बाद दक्षिण पूर्व की ओर से स्ट्रॉबेरी मून निकलेगा जो दिखने में बड़ा और बेहद चमकीला होगा। विशेषज्ञों के अनुसार 14 जून की शाम को 5 बजकर 22 मिनट पर चांद अपने चरम पर होगा मंगलवार को, यह पृथ्वी के 222,238 मील (इसकी औसत दूरी से लगभग 16,000 मील के करीब) के भीतर आ जाएगा और नियमित पूर्णिमा की तुलना में लगभग 10 प्रतिशत उज्जवल होने की उम्मीद है।

स्ट्रॉबेरी मून क्या है?
स्ट्रॉबेरी मून न तो स्ट्रॉबेरी की तरह दिखता है और न ही यह गुलाबी रंग का होता है। यह नाम पूर्णिमा को मूल अमेरिकी ने नाम दिया है। द ओल्ड फार्मर्स अल्मनैक के अनुसार, "इस नाम (स्ट्रॉबेरी मून) का इस्तेमाल अल्गोंक्विन, ओजिब्वे, डकोटा और लकोटा लोगों द्वारा किया गया है, इसके पीछे कारण है कि ये फुल मून में तब नजर आता है जब स्‍ट्राबेरी जून महीने में तैयार हो जाती है और इसे इकट्ठा किया जाता है।

साल का सबसे निचला चांद
Space.com के अनुसार, नासा के अनुसार, इस साल सुपरमून 2022 की सबसे कम पूर्णिमा होगी, जो क्षितिज से सिर्फ 23.3 डिग्री ऊपर उठेगी। यह सबसे कम होगा क्योंकि यह 21 जून को ग्रीष्म संक्रांति से ठीक पहले हो रहा है। नासा द्वारा जारी एक गाइडलाइन के अनुसार, "ग्रीष्म संक्रांति पर, सूर्य वर्ष के लिए आकाश में सबसे ऊंचा दिखाई देता है। पूर्णिमा सूर्य के विपरीत होती है, इसलिए ग्रीष्म संक्रांति के निकट एक पूर्णिमा आकाश में कम होगी।"

इसे कैसे देख सकते हैं ?
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने यह भी कहा कि इससे लोगों को एक अच्छे टेलीस्कोप का उपयोग करके चंद्रमा की सतह पर क्रेटर और पहाड़ों को देखने का मौका मिलेगा। इटली के सेकानो में वर्चुअल टेलीस्कोप प्रोजेक्ट मंगलवार को पूर्णिमा की एक मुफ्त लाइवस्ट्रीम की मेजबानी करेगा। वेबकास्ट दोपहर 3.15 बजे ईडीटी (12.45 बजे आईएसटी) से शुरू होगा और चंद्रमा के लाइव दृश्य दिखाएगा।

काबिनी बैकवाटर के हाथी काबिनी बैकवाटर के हाथी "भोगेश्वर" की हुई मौत, जानिए क्‍यों था पर्यटकों का ये सबसे फेवरेट

Comments
English summary
Strawberry Moon 2022: This wonderful sight will be seen in the sky on June 14
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X