• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ICMR ने रैपिड टेस्ट किट के इस्तेमाल पर लगाई रोक, अगले 2 दिन उपयोग ना करने की सलाह

|

नई दिल्ली। भारत में भी कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देशभर से अबतक कोरोना वायरस के 18,601 मामलों की पुष्टि हुई है, जबकि कोरोना से अब तक मरने वालों की संख्या 590 है। केंद्र और राज्य सरकारों ने कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए कोरोना टेस्ट को बढ़ा दिया है। लेकिन इसी बीच मंगलवार को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने अगले दो दिन तक रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है।

    Coronavirus : दो दिन तक Rapid Test Kit से नहीं होंगे Corona Test, ICMR ने लगाई रोक | वनइंडिया हिंदी

    States advised not to use rapid testing kits for two days

    दरअसल, राजस्थान से इन टेस्ट किट के नतीजे सटीक ना आने की शिकायत के बाद आईसीएमआर ने इनके इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। सरकार के मुताबिक रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट जांच में कारगर साबित नहीं हो पा रहा है। आईसीएमआर के आर गंगाखेड़कर ने राज्यों को दो दिनों के लिए रैपिड टेस्टिंग किट का उपयोग नहीं करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा, जमीन पर काम कर रही कोरोना वायरस की टीमों द्वारा मिली शिकायतों के बाद किट का परीक्षण और सत्यापन किया जाएगा । फिलहाल के लिए इसके दो दिन तक इस्तेमाल पर रोक लगाई जा रही है।

    बता दें कि राजस्थान ने कोरोना वायरस का एंटीबॉडी रैपिड टेस्ट को रोक दिया है। वजह यह बताई जा रही है कि कोरोना रैपिड किट जांच में खरा नहीं उतर रहा है। इस पर रोक लगाकर आईसीएमआर को सूचना दी गई है। यह किट इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) द्वारा भेजी गई थी। राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा कहते हैं कि यह देखने में आया है कि कोरोना रैपिड किट जांच रिपोर्ट गलत आ रही है। जबकि मेडिकल स्टाफ की तरफ से इसमें कोई प्रक्रियागत चूक नहीं बरती जा रही है। फिर भी यह किट परिणाम गलत दे रहा है। ऐसे में इस पर रोक लगा दी है।

    गुजरात: लॉकडाउन में कोरोना वॉरियर्स ने मजदूरों को कराया मनपसंद भोजन, टी-शर्ट भी बांटे

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    States advised not to use rapid testing kits for two days
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X