• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बेंगलुरु में सुनी गई अजीबो-गरीब आवाज का रहस्य खुला, वायुसेना ने किया खुलासा

|

बेंगलुरु। कर्नाटक के बेंगलुरु में बुधवार को एक अजीबो-गरीब आवाज सुनाई दी। जिसके बाद दिनभर अटकलों का बाजार गर्म रहा। हालांकि शाम होते-होते इस रहस्यमयी आवाज की गुत्थी सुलझ गई। कई घंटों बाद रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर सफाई दी कि IAF के एक एयरक्राफ्ट के सुपरसॉनिक हो जाने से ये आवाज पैदा हुई थी। बता दें कि बेंगलुरु के विभिन्न हिस्सों में दोपहर के समय जोरदार आवाज सुनकर लोग घबरा गए थे।

    Bengaluru में सुनी गई रहस्यमयी आवाज का रहस्य खुला, Air Force ने किया खुलासा | वनइंडिया हिंदी

     sonic boom of the Bengaluru airspace has been finally solved It was an IAF test flight

    गृह मंत्रालय के बेंगलुरू पीआरओ की तरफ से ट्वीट कर कहा गया कि ये वायु सेना की रूटीन टेस्ट फ्लाइट थी। जिसमें सुपरसॉनिक प्रोफाइल शामिल थी। इस एयरक्राफ्ट ने बेंगलुरु एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी। विमान विमान प्रणाली और परीक्षण प्रतिष्ठान (ASTE) का था।पायलट और फ्लाइट टेस्ट इंजीनियर रूटीन में टेस्ट करते हैं। ये आवाज शायद तब आई जब 36,000 से 40,000 फीट की ऊंचाई पर एयरक्राफ्ट सुपरसोनिक से सबसोनिक मोड में जा रहा था।

    इंडियन एयर फोर्स ने बताया कि सोनिक बूम की आवाज सुनी और महसूस उस वक्त की जा सकती है, जब विमान 65 से 80 किलोमीटर दूर तक उड़ रहा हो। सॉनिक बूम के बाद बेंगलुरु के पुलिस कमिश्नर भास्कर राव ने एक बयान जारी कर कहा, कहीं भी कोई नुकसान नहीं हुआ है। आवाज को इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हेब्बागोडी तक सुना गया। नुकसान के बारे में अभी तक कोई भी कॉल 100 नंबर पर नहीं आई है।

    वहीं कर्नाटक स्टेट डिजास्टर मॉनिटरिंग सेंकी ओर से बयान दिया गया कि ये किसी तरह के भूकंप की आवाज नहीं है। जमीन में किसी भी तरह की हलचल नहीं देखी गई है। तेज आवाज बेंगलुरु के उत्तर में देवनाहल्ली में केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से लेकर दक्षिण में इलेक्ट्रॉनिक सिटी तक गरज सुनाई दी थी। जिसके बाद पुलिस ने इस मामले को लेकर एयरफोर्स से संपर्क किया था।

    ट्रेन के बाद अब फ्लाइट को लेकर सरकार ने बदले नियम, टिकट बुकिंग से पहले जरूर पढ़ें खबर

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    sonic boom of the Bengaluru airspace has been finally solved It was an IAF test flight
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X