• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लेने वाला कोई नहीं, 100 मिलियन कोविशील्ड खुराक फेंकी गईं: सीरम इंस्टीट्यूट

कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लेने वाला कोई नहीं, 100 मिलियन कोविशील्ड खुराक फेंकी गईं: सीरम इंस्टीट्यूट
Google Oneindia News

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लेने वाला कोई नहीं है। बूस्टर टीकों की कोई मांग नहीं है क्योंकि लोग अब कोविड से तंग आ चुके हैं। अदार पूनावाला ने बताया कि कंपनी ने पिछले साल दिसंबर में कोविशील्ड वैक्सीन का प्रोडक्शन बंद कर दिया था क्योंकि उस वक्त स्टॉक में मौजूद लगभग 100 मिलियन खुराक को फेंकना पड़ा था। विकासशील देशों के वैक्सीन मैन्युफैक्चरर्स नेटवर्क (DCVMN) की वार्षिक आम बैठक में अदार पूनावाला ने ये बात कही। ये तीन दिवसीय सम्मेलन गुरुवार को पुणे में शुरू हुआ है।

Adar Poonawalla

अदार पूनावाला ने कहा, दिसंबर 2021 से, हमने कोविशील्ड का उत्पादन बंद कर दिया है। कोरोना बूस्टर डोज की कोई मांग नहीं है क्योंकि लोग अब कोरोना वायरस से तंग आ चुके हैं। ईमानदारी से बोलूं तो मैं भी तंग आ गया हूं। हम सभी इससे परेशान है।

अदार पूनावाला ने कहा, "अब, कोवोवैक्स को दो हफ्तों में अनुमति मिल जाएगी। आगे जाकर, जब लोग हर साल फ्लू की गोली लेते हैं, तो वे इसके साथ एक कोविड का टीका भी ले सकते हैं। लेकिन भारत में, हर साल फ्लू शॉट लेने का कोई कल्चर नहीं है, जैसे कि पश्चिम देशों में है।

ओमिक्रोन वेरिएंट के खिलाफ वैक्सीन विकसित करने के प्रयासों के बारे में अदार पूनावाला ने कहा, ''हम ओमिक्रोन वेरिएंट पर एक खास बूस्टर डोज के लिए Novavax के साथ साझेदारी कर रहे हैं। यह एक बाइवेलेंट वैक्सीन है। हमारी कोवोवैक्स वैक्सीन, जो ओमिक्रोन पर भी इफेक्टिव होगा, बूस्टर शॉट को अगले 10-15 दिनों में मंजूरी मिलने की संभावना है।" बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया अमेरिकी फर्म Codagenix के साथ मिलकर एक सिंगल शॉट वाली इंट्रानैसल कोविड वैक्सीन भी विकसित कर रहा है।

ये भी पढ़ें- कोरोना के नए वेरिएंट से एक बार फिर बढ़ी टेंशन, पुणे में मिला ओमिक्रॉन सबवेरिएंट BQ.1 का पहला केसये भी पढ़ें- कोरोना के नए वेरिएंट से एक बार फिर बढ़ी टेंशन, पुणे में मिला ओमिक्रॉन सबवेरिएंट BQ.1 का पहला केस

Comments
English summary
Serum Institute India Adar Poonawalla says booster vaccines have no demand 100 million Covishield doses dumped
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X