राजधानी, शताब्दी और दूरंतो ट्रेनों के सभी डिब्बों में लगेंगे 4 CCTV कैमरे

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अब जल्द ही शताब्दी, राजधानी और दूरंतो एक्सपेर्स के सभी डिब्बों में आपको चार-चार सीसीटीवी कैमरे लगे मिलेंगे। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए शताब्दी, राजधानी और दूरंतो ट्रेनों के सभी डिब्बों में जल्द ही चार सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। अधिकारी ने बताया कि राजधानी एक्सप्रेस के 23 जोड़ों, शताब्दी के 26 जोड़ों और दूरंतो एक्सप्रेस के 18 जोड़ों में इन्हें लगाया जाएगा।

यहां लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

यहां लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

नार्दन रेलवे के जनरल मैनेजर, विश्वेष चौबे ने बुधवार को मीडिया को बताया, 'सभी राजधानी, शताब्दी और दूरंतो ट्रेनों के डिब्बों में चार सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। जिसमें से दो कैमरे डिब्बे के दोनों तरफ से प्रवेश द्वार पर लगाए जाएंगे जबकि बाकि 2 कैमरों को कैरिडोर में लगाया जाएगा।'

CCTV लगाने के लिए 3 हजार करोड़ का बजट

CCTV लगाने के लिए 3 हजार करोड़ का बजट

बता दें कि आम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए 3 हजार करोड़ रुपये के बजट का एलान किया था। बजट में कहा गया था कि रेलवे इस वित्त वर्ष में 11 हजार ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगाएगी। विश्वेष चौबे ने आगे बताया कि रेलवे इस प्रोजेक्ट के लिए अन्य तरीकों से भी पैसे इकठ्ठे करने पर विचार कर रही है, जिसमें बाजार से पैसा लेना भी एक विकल्प है।

8500 स्टेशनों पर भी लगेंगे कैमरे

8500 स्टेशनों पर भी लगेंगे कैमरे

बता दें कि ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगने के बाद इस प्रोजेक्ट के तहत देश के सभी प्रमुख स्टेशनों समेत रेलवे नेटवर्क के 8500 स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रस्ताव है। विश्वेष चौबे ने बताया कि फ्लहाल इस प्रोजेक्ट में निर्भया फंड से पैसे लगाए जाएंगे। बता दें कि इस बार सरकार ने रेलवे के लिए 1 लाख 48 हजार करोड़ रुपये के बजट का एलान किया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Shatabdi, Rajdhani and Duronto trains to have four CCTV cameras in all coaches

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.