• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद विदेश मंत्री जयशंकर चीन के दौरे पर

|

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर पहली बार चीन के दौरे पर जा रहे हैं। वह तीन के दौरे पर चीन के लिए रवाना हो रहे हैं, यहां वह भारत-चीन के बीच हाई लेवल मैकेनिज्म में शामिल होंगे जोकि लोगों के बीच सीधा संवाद स्थापित करेगी। बता दें कि एस जयशंकर की बतौर विदेश मंत्री यह पहली विदेश यात्रा है। 11 अगस्त से 13 अगस्त के बीच अपने चीन प्रवास के दौरान विदेश मंत्री चीन के विदेश मत्री वैंग यी से मुलाकात करेंगे, जिसमे वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच होने वाली समिट की पृष्ठभूमि तैयार करेंगे।

s jaishankar

बता दें कि इससे पहले पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री कुरैशी ने चीन के विदेश मंत्री वांग वाई से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्‍होंने वाई से कहा, 'मुझे विश्‍वास है कि चीन, कश्‍मीर मसले पर इंसाफ के लिए खड़ा होगा।' चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी गई है। पाकिस्‍तान ने चीन से कहा कि वह चीनी हितों से जुड़े मुद्दे जैसे तिब्‍बत और ताइवान के मसले पर हमेशा उसका साथ देगा। कुरैशी ने वांग को पाकिस्‍तान की स्थिति के बारे में भी समझाया और कश्‍मीर के ताजे हालातों पर प्रतिक्रिया दी। अप्रत्‍यक्ष तौर पर चीन के रुख से साफ हो गया है कि इस मामले को भारत-पाकिस्‍तान का आतंरिक मसला मानते हुए वह इसमें हस्‍तक्षेप को तैयार नहीं हैं।

बता दें कि आर्टिकल 370 के खत्म होने के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ गया है। सरकार के फैसले को पाकिस्तान ने सिरे से खारिज करते हुए कहा था कि वह इसके खिलाफ सभी संभव विकल्प की तलाश करेगा। इसी के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ सभी व्यापारिक संबंध तोड़ लिए और कई विमानों के रूट पर भी प्रतिबंध लगा दिया।

English summary
S Jaishankar to visit China to attend 2nd HLM meet.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X