• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

CAA पर बोले विदेश मंत्री जयशंकर- ऐसा कोई देश नहीं, जहां सबका स्वागत होता हो

|

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संशोधित नागरिकता कानून का बचाव करते हुए इसके विरोध पर सवाल उठाए हैं। ग्लोबल बिजनेस समिट में सीएए के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हमने इस कानून के जरिए बेवतन लोगों की संख्या घटाने की कोशिश की है। इसकी प्रशंसा होनी चाहिए। मुझे कोई भी ऐसा देश बताइए जो कहता हो कि दुनिया के हर व्यक्ति का वहां स्वागत है।

s jaishankar, citizenship amendment act, article 370, delhi violence, india foreign policy, एस जयशंकर

जयशंकर ने कहा कि हर कोई जब नागरिकता को देखता है तो इसका एक संदर्भ और मानक होते हैं। मुझे एक भी ऐसा देश दिखाएं जो कहता हो कि विश्व के हर व्यक्ति का उसके यहां स्वागत है। ऐसा कोई नहीं कहता है।

नागरिकता कानून के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग की ओर स सुप्रीम कोर्ट में दायर किए आवेदन विदेश मंत्री ने कहा, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की निदेशक पहले भी कई मुद्दों पर गलत रही हैं। मैनें जम्मू-कश्मीर पर भी उनकी रिपोर्ट देखी है। वे सीमा पार आतंकवाद की बात से किनारा कर लेती हैं। ऐसा लगता है जैसे पड़ोसी देश में क्या हो रहा है, उससे उनका कुछ लेना देना ही नहीं है।

हाल ही में सीएए और दिल्ली हिंसा पर कई देशों ने भारत की आलोचना की है। इससे भारत की विदेश नीति पर कई सवाल हो रहे हैं। मौजूदा सरकार की विदेश नीति पर जयशंकर ने कहा कि अब हम दुनिया में अपने सच्चे दोस्तों की पहचान हो रही है। एक वक्त जोखिम बहुत थे, हमारी क्षमताएं कम थीं। तब हमने दुनिया को मैनेज करने की रणनीति अपनाई। लेकिन आगे ये नहीं किया जा सकता। भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। एक दिन तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे। दुनिया बदल रही है। अब हमें दुनिया को दूसरी तरह से संभालना होगा। विदेश मंत्री ने ये भी कहा कि क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) से बाहर होना भारत के कारोबार के हित में है।

ये भी पढ़िए- कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए कुवैत ने भारत से उड़ानों पर लगाया बैन, केरल में एयरपोर्ट से वापस गए लोग

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
s jaishankar on citizenship amendment act article 370 india foreign policy
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X