अब घर बैठे ही लिंक करे आधार को मोबाइल नंबर से, जानिये क्या है Rules

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi
Link mobile with Aadhaar: इस नए तरीके से घर बैठे करे मोबाइल को आधार से लिंक | वनइंडिया हिंदी

अब घर बैठे ही लिंक करे आधार को मोबाइल नंबर से, जानिये क्या है Process

नई दिल्ली। अगर आपने अब तक अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक नहीं करवाया है तो बिना देर किए उसे लिंक करवाए, लेकिन अब आपको इसके लिए ऑपरेटर के पास जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप अपने घर पर बैठे-बैठे ही लिंक करवा सकते हैं। केंद्र सरकार ने अब मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड को लिंक करने के नियमों में बदलाव किया है। अब यूजर्स को अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाने के लिए कहीं जाने के बजाए घर बैठे-बैठे ओटीपी की मदद लेनी होगी।

आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 14546 नंबर पर कॉल करना होगा। इस नंबर पर फोन करने के बाद आपको IVR सिस्टम पर अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा। अगर आपको मोबाइल नंबर और आधार नंबर मेल खा जाता है तो आपके नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा। आपको इस OTP का इस्तेमाल आईवीआर सिस्टम में करना होगा, जिससे की आपके मोबाइल नंबर को वैरिफिकेशन किया जाएगा। इस प्रक्रिया के पूरा होने के साथ ही आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जाएगा।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने देशभर के सभी यूजर्स को 6 फरवरी 2018 तक अपने मोबाइल नंबर को आधार  से लिंक करने का आदेश दिया है। अगर आप तय सीमा के भीतर अप ने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करनी करवाते हैं तो आपका नंबर बंद कर दिया जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Know How To Link Aadhaar Card to Mobile Number In Easy Steps?
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.