• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Article 370 हटाने के पीछे क्या थी असल वजह, पीएम मोदी ने अब खोला राज

|

नई दिल्ली। आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में शांति का माहौल है, संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है तो वहीं आज कड़ी सुरक्षा के बीच जम्मू-कश्मीर में ईद का पर्व मनाया जा रहा है, त्योहार को देखते हुए 300 टेलिफोन बूथ बनाए गए हैं, ताकि आम लोग अपने करीबियों-रिश्तेदारों से बात कर सकें, इस वक्त राज्य में भारी सुरक्षा बल तैनात है, जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 के हटने के बाद आज राज्य में पहली बार ईद मनाई जा रही है, मोदी सरकार के इस ऐतिहासिक फैसले पर जहां देश में जश्न का माहौल है, वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान इस मुद्दे पर बौखलाया हुआ है और वो इस मसले पर अनाप-शनाप बयान दे रहा है।

आर्टिकल 370

आर्टिकल 370

इस अहम फैसले पर अब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने भी बड़ी बात कही है, एक अंग्रेजी अखबार को दिए गए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा कि घाटी से 370 हटाने का फैसला उन्होंने काफी सोच-समझ कर लिया है, ये रातों-रात लिया गया निर्णय नहीं है, ये देश हित को लेकर लिया गया फैसला है और इस फैसले के बाद हमारी सरकार का कश्मीर को लेकर बड़ा प्लान भी है, ताकि घाटी में विकास को आगे बढ़ाया जा सके और वहां के लोगों को नौकरी, रोजगार, शिक्षा प्राप्त हो सके।

यह पढ़ें: Jammu & Kashmir: इस ईद पर खुश नहीं गौहर खान, Tweet करके बयां किया दर्द यह पढ़ें: Jammu & Kashmir: इस ईद पर खुश नहीं गौहर खान, Tweet करके बयां किया दर्द

हमें जल्द बदलाव देखने को मिलेगा: पीएम मोदी

हमें जल्द बदलाव देखने को मिलेगा: पीएम मोदी

मोदी ने कहा कि हमें जल्द बदलाव देखने को मिलेगा, मोदी ने अपने 'नए कश्मीर मिशन' वाली बात को दोहराते हुए कहा कि मेरी अपील के बाद देश के कई बड़े उद्योगपतियों ने जम्मू-कश्मीर में निवेश करने को लेकर इच्छा भी जताई है, आज प्रतिस्पर्धा का दौर है, ऐसे में खुले वातावरण में आगे बढ़ना जरूरी है, ताकि युवाओं को नए अवसर मिल सकें, उन्होंने कहा कि धारा 370 को लेकर हमने जो फैसला लिया है, उससे कश्मीर के लोगों का भला होने वाला है, इस फैसले से क्षेत्रीय इलाके में कई अवसर पैदा होंगे।

IIT, IIM, AIIMS के जरिए युवाओं को मिलेंगे नए अवसर

IIT, IIM, AIIMS के जरिए युवाओं को मिलेंगे नए अवसर

मोदी ने कहा कि 370 हटने के बाद अब घाटी में टूरिज्म, कृषि क्षेत्र, IT और हेल्थकेयर समेत अन्य क्षेत्रों में फायदा पहुंचेगा, इससे कश्मीर के लोगों को फायदा मिलेगा, वो विश्व पटल पर लोगों से जुडेंगे, जो कि अभी तक कटे हुए थे। उन्होंने कहा कि IIT, IIM, AIIMS के जरिए ना सिर्फ युवाओं को शिक्षा के अवसर मिलेंगे तो वहीं घाटी में रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

अलगाववाद, आतंकवाद, परिवारवाद ने घाटी का सिर्फ नुकसान किया

अलगाववाद, आतंकवाद, परिवारवाद ने घाटी का सिर्फ नुकसान किया

मोदी ने कहा कि आर्टिकल 370 और 35ए ने जम्मू कश्मीर को अलगाववाद, आतंकवाद, परिवारवाद और व्यवस्थाओं में बड़े पैमाने में फैले भ्रष्टाचार के अलावा कुछ नहीं दिया।आर्टिकल 370 और 35ए इन दोनों अनुच्छेद का देश के खिलाफ कुछ लोगों की भावनाएं भड़काने के लिए पाकिस्तान की ओर से एक शस्त्र की तरह उपयोग किया जा रहा था, जिसे हटाना बहुत जरूरी था।

रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू होगी

मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में केंद्रीय और राज्य के रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इससे स्थानीय नौजवानों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। केंद्र की पब्लिक सेक्टर यूनिट्स और प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों को भी रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

यह पढ़ें:#Article370: बोले गृहमंत्री अमित शाह- बिल पेश करते वक्त मेरे मन में भी था इस बात का डर लेकिन....यह पढ़ें:#Article370: बोले गृहमंत्री अमित शाह- बिल पेश करते वक्त मेरे मन में भी था इस बात का डर लेकिन....

English summary
PM Narendra Modi has said the decision to bifurcate J&K was taken after a "great deal of thought" and that it would certainly benefit the people of Jammu and Kashmir and Ladakh.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X