• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

इन 3 लोगों को डिनर पर बुलाना चाहते थे राकेश झुनझुनवाला, कभी पूरा नहीं हो पाया उनका ये सपना

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 14 अगस्त: देश के दिग्गज निवेशक और बिग बुल राकेश झुनझुनवाला को दिल का दौरा पड़ने के बाद रविवार (14 अगस्त) को सुबह करीब 6.45 बजे मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल के डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। वह 62 वर्ष के थे। राकेश झुनझुनवाला को किडनी संबंधी समस्याओं के इलाज के बाद कुछ हफ्ते पहले इसी अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया था। उनका अंतिम संस्कार आज शाम मुंबई के बाणगंगा श्मशान घाट में किया जाएगा। इस खबर से देश में शोक की लहर है। दलाल स्ट्रीट के बिग बुल के रूप में जाने जाने वाले अनुभवी व्यापारी-सह-निवेशक राकेश झुनझुनवाला की कुल संपत्ति लगभग 5.8 बिलियन डॉलर बताई गई थी। फोर्ब्स की 2021 की सूची के अनुसार वह भारत के 36वें सबसे अमीर अरबपति थे। लेकिन उनका एक सपना कभी पूरा नहीं हो पाया।

Recommended Video

    Rakesh Jhunjhunwala Death:कौन थे राकेश झुनझुनवाला,कितनी संपत्ति के थे मालिक | वनइंडिया हिंदी *News
    इन खास तीन लोगों को डिनर पर बुलाना चाहते थे राकेश झुनझुनवाला

    इन खास तीन लोगों को डिनर पर बुलाना चाहते थे राकेश झुनझुनवाला

    राकेश झुनझुनवाला का एक सपना कभी पूरा नहीं हो पाया। एक इंटरव्यू में राकेश झुनझुनवाला ने अपने सबसे बड़े सपने का जिक्र किया था। राकेश झुनझुनवाला ने कहा था कि ये सपना उनका कभी पूरा नहीं हो पाया। राकेश झुनझुनवाला ने कहा था, ''मेरा सपना था कि मेरे मुंबई में बन रहे नए घर में पहले दिन वे दुनिया की तीन बड़ी शख्सियतों को डिनर पर बुलाना चाहते थे। मेरा सपना था कि ब्रिटेन के पूर्व प्रधानामंत्री विंस्टन चर्चिल, भारत के पूर्व प्रधानामंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और अमेरिका के दिग्गज निवेशक जॉर्ज सोरोस के साथ डिनर कर पाता। लेकिन मुझे पता है कि मेरा ये सपना कभी पूरा नहीं हो पाएगा।''

    राकेश झुनझुनवाला का ये सपना, सपना ही रह गया

    राकेश झुनझुनवाला का ये सपना, सपना ही रह गया

    बता दें कि उस वक्त भी राकेश झुनझुनवाला का ये सपना, सपना बनकर ही रह गया। बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का साल 2018 में ही निधन हो गया था। वहीं राकेश झुनझुनवाला अब इस दुनिया में नहीं रहे। राकेश झुनझुनवाला ने हाल ही में जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ विनय दुबे और इंडिगो के पूर्व प्रमुख आदित्य घोष के साथ मिलकर अकासा एयर को लॉन्च किया था, जिसने पिछले हफ्ते उड़ान भरी थी। अकासा एयर के लॉन्च के मौके पर राकेश को व्हीलचेयर पर देखा गया था।

    दुनिया के 440वें सबसे अमीर शख्स थे राकेश झुनझुनवाला

    दुनिया के 440वें सबसे अमीर शख्स थे राकेश झुनझुनवाला

    फोर्ब्स के अनुसार राकेश झुनझुनवाला 2021 में भारत के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति और 2022 में अब तक दुनिया के 440वें सबसे अमीर शख्स थे। राकेश झुनझुनवाला को "भारत का वारेन बफेट" भी कहा जाता था, जो ज्यादातर देश के शेयर बाजार के बारे में आशावादी थे।

    एक बयान में, अकासा एयर ने राकेश झुनझुनवाला की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया और कहा कि उन्होंने अपने कर्मचारियों और ग्राहकों की भलाई के लिए बहुत ध्यान रखा। बयान में कहा गया है, "अकासा एयर एक महान एयरलाइन चलाने का प्रयास करके अपनी विरासत, मूल्यों और हम में विश्वास का सम्मान करेगी।"

    कई कंपनियों में राकेश झुनझुनवाला का था निवेश

    कई कंपनियों में राकेश झुनझुनवाला का था निवेश

    कुल मिलाकर राकेश झुनझुनवाला का तीन दर्जन से ज्यादा कंपनियों में निवेश था। टाइटन, स्टार हेल्थ, टाटा मोटर्स और मेट्रो ब्रांड्स उनकी कुछ सबसे बड़ी होल्डिंग्स थीं। वह हंगामा मीडिया और एप्टेक के अध्यक्ष भी थे। उनकी निजी स्वामित्व वाली स्टॉक ट्रेडिंग फर्म रेयर एंटरप्राइजेज ने अपना नाम उनके नाम के पहले दो अक्षरों और उनकी पत्नी रेखा के नाम से लिया, जो एक निवेशक भी हैं।

    चार्टर्ड अकाउंटेंट भी थे राकेश झुनझुनवाला

    चार्टर्ड अकाउंटेंट भी थे राकेश झुनझुनवाला

    राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को हुआ था। उनके पिता मुंबई में एक आयकर अधिकारी के रूप में काम करते थे। राकेश झुनझुनवाला एक चार्टर्ड अकाउंटेंट थे। राकेश झुनझुनवाला ने 1985 में 5,000 के साथ निवेश करना शुरू किया था, जब बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 150 पर था। अब राकेश झुनझुनवाला के पास 59,000 से अधिक पर कारोबार कर रहा है।

    ये भी पढ़ें-अपने पीछे हजारों करोड़ की संपत्ति छोड़ गए राकेश झुनझुनवाला, महज 5 हजार रुपये से की थी शेयर मार्केट में शुरुआतये भी पढ़ें-अपने पीछे हजारों करोड़ की संपत्ति छोड़ गए राकेश झुनझुनवाला, महज 5 हजार रुपये से की थी शेयर मार्केट में शुरुआत

    Comments
    English summary
    Rakesh Jhunjhunwala dream unfulfilled he wanted to invite 3 people at dinner
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X