• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राज्यसभा चुनाव: 11 राज्यों की 57 सीटों पर 10 जून को होगा मतदान, चुनाव आयोग ने की घोषणा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 12 मई: चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। 11 राज्यों में राज्यसभा की 57 खाली सीटों पर 10 जून को चुनाव होंगे। निर्वाचन पद्धति के जरिए किया जाता है। हर राज्‍य और दो केंद्रशासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों को वहां के विधायक और केंद्रशासित प्रदेश के इलेक्‍टोरल कॉलेज के सदस्‍य मिलकर चुनते हैं। राज्‍यसभा चुनाव प्रपोशनल रीप्रजेंटेशन सिस्‍टम के हिसाब से होता है जिसमें सिंगल वोट ट्रांसफरेबल होता है।

Rajya Sabha elections held on 10 june on 57 seats across 11 states
    Rajya Sabha Election 2022: 10 June को 57 सीट पर मतदान, सबसे ज्यादा UP में 11 सीटें | वनइंडिया हिंदी

    15 राज्यों की खाली 57 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। इन सीटों पर अब 10 जून को मतदान होगा। बता दें, 21 जून 2022 से 1 अगस्त 2022 के बीच कई सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है। इसके बाद ये सीटें खाली हो जाएंगी।जून-अगस्त के तीन माह के दौरान जिन सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, उनमें केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारामण, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी शामिल हैं। उधर, विपक्षी दल कांग्रेस के भी पी. चिदम्बरम, कपिल सिब्बल, जयराम रमेश और अंबिका सोनी जैसे दिग्गजों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, पार्टी उन्हें भी दोबारा सदन में लाने की पूरी कोशिश करेगी।

    इस चुनाव में उत्तर प्रदेश की सबसे अधिक 11 सीटों पर मतदान होना है, जबकि तमिलनाडु और महाराष्ट्र से 6-6, बिहार से 5, कर्नाटक, राजस्थान और आंध्र प्रदेश से 4-4, मध्य प्रदेश और ओडिशा से 3-3, पंजाब, झारखंड, हरियाणा, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना से 2-2 तथा उत्तराखंड से एक सीट पर चुनाव होगा। उत्तर प्रदेश, झारखंड, हरियाणा, बिहार, उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब, महाराष्ट्र, ओडिशा, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश की रिक्त सीटों पर चुनाव होने हैं।

    कौन हैं राजीव कुमार, जो 15 मई से संभालेंगे नए मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभारकौन हैं राजीव कुमार, जो 15 मई से संभालेंगे नए मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार

    इससे पहले 31 मार्च को छह राज्यों की 13 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव हुए थे। असम (2 सीट), हिमाचल प्रदेश (1), केरल (3), नागालैंड (01), त्रिपुरा (01), पंजाब (5) में ये चुनाव हुए थे।

    Comments
    English summary
    Rajya Sabha elections held on 10 june on 57 seats across 11 states
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X