• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मुंबई में बारिश फिर बन सकती है आफत, आज हाई टाइड की आशंका

|

मुंबई। एक बार फिर से मुंबई में बारिश परेशान कर सकती है, मौसम विभाग के मुताबिक आज मुंबई में दिन में 3 बजे के आसपास 4.26 मीटर ऊंची हाई टाइड की आशंका है तो वहीं मुंबई और आसपास के इलाकों में अगले 24 घंटे में तेज बारिश होने के आसार हैं। इसके अलावा दक्षिण कोंकड़ में भारी बारिश हो सकती है, विभाग ने लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है। मालूम हो कि तीन दिन पहले ही मुंबई में भारी बारिश हुई थी, जिसकी वजह से कई जगहों पर पानी भर गया था और लोगों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ा था।

क्या होता है हाई टाइड

क्या होता है हाई टाइड

दरअसल हाई टाइड या उच्च ज्वार आना या समंदर का स्तर बढ़ना-घटना, चंद्रमा और सूरज से पैदा होने वाले गुरुत्वाकर्षण बल और पृथ्वी के चक्कर लगाने की वजह से पैदा होता है लेकिन बैरोमैट्रिक दवाब की वजह से समंदर के अंदर तूफान उठता है, जिसकी वजह से समंदर में बड़ी, तेज और ताकतवर लहरें उठती हैं।

यह पढ़ें: कुछ घंटों में यूपी के इन शहरों में भारी बारिश की आशंका, नार्थ ईस्ट में भी जारी हुआ Alert

स्वैश और बैकवॉश

स्वैश और बैकवॉश

लहरें डिस्ट्रिक्टिव या कंस्ट्रक्टिव दो तरह की होती हैं, जब लहर टूटती है तो पानी समंदर किनारे तक आता है इसे स्वैश कहा जाता है, जब पानी लौटता है तो इसे बैकवॉश कहते हैं।

यहां भी अलर्ट जारी है

बिहार, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्कम, मेघालय, असम, अरुणाचल प्रदेश, झारखंड और ओडिशा में आज भारी बारिश के आसार हैं, बता दें आईएमडी ने पहले से ही उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल आंधी-तूफान आने और वज्रपात की आशंका व्यक्त की थी, यहां अलर्ट भी जारी है।

स्काईमेट

तो वहीं स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, बिहार और केरल में भारी बारिश, कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश की आशंका है, जबकि तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दक्षिण और पूर्वी राजस्थान में मानसून में सुस्ती भले रहेगी लेकिन कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और तेलंगाना में भी छिटपुट बौछारें गिर सकती हैं।

यह पढ़ें: Kanpur Encounter Case: सनी देओल का फैन रहा है हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे, सैकड़ों बार देखी है ये मूवी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A high tide of 4.26 meters expected at around 3:02 pm in Mumbai today: Brihanmumbai Municipal Corporation (BMC) ,Maharashtra.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X