• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Punjab Budget: आम लोगों को दी बड़ी राहत, पेट्रोल 5 रुपये और डीजल एक रुपये सस्‍ता

|

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। इस बीच पंजाब की कांग्रेस सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल में बड़ी कटौती का ऐलान किया है। कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने सोमवार को विधानसभा में पेश किए गए बजट में पेट्रोल की कीमत में 5 रुपये और डीजल की कीमत में 1 रुपये प्रति लीटर की बंपर कटौती का ऐलान किया है। बजट में घोषित की गई नई कीमतें आज यानी सोमवार आधी रात से लागू हो जाएंगी।

पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने किया ऐलान

पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने किया ऐलान

पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए कुल 1,58,400 करोड़ रुपये के परिव्यय का बजट पेश किया। इस बजट में नए वित्त वर्ष के लिए कोई भी नया टैक्स नहीं लगाया गया है। इसी दौरान मनप्रीत सिंह बादल ने पेट्रोल-डीजल के दाम में बड़ी राहत का ऐलान किया। विधानसभा में बजट पेश करने के दौरान बादल ने बताया कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती के लिए वैल्यू एडेड टैक्स यानी वैट (VAT) में कटौती की गई है।

इसे भी पढ़ें:- कंगना ने कहा- एंटी नेशनल, तो शबाना आजमी ने दिया ये जवाब

VAT में कटौती से घटे पेट्रोल-डीजल के दाम

पंजाब सरकार के बजट में कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा के साथ-साथ ग्रामीण और शहरी बुनियादी ढांचे पर केंद्रित है। इन क्षेत्रों के लिए बजट आवंटन में 9 से लेकर 36 फीसदी तक का इजाफा हुआ है। राज्य का कुल बकाया ऋण 2019-20 के लिए 2,29,612 करोड़ रुपये का अनुमान है, जबकि 2018-19 (संशोधित अनुमान) के साथ 2,12,276 करोड़ रुपये है। मनप्रीत सिंह बादल ने बताया, 2019-20 के लिए राजस्व घाटा और राजकोषीय घाटा क्रमश: 11,687 करोड़ रुपये (जीएसडीपी का 2.02 फीसदी) और 19,658 करोड़ रुपये (जीएसडीपी का 3.40 फीसदी) का अनुमान लगाया है।

'मेक इन पंजाब' की हो रही प्लानिंग

'मेक इन पंजाब' की हो रही प्लानिंग

बजट में नई घोषणाओं के बीच, बादल ने कहा कि राज्य में निर्मित और उत्पादित वस्तुओं को बढ़ावा देने के लिए एक नई नीति 'मेक इन पंजाब' का मसौदा तैयार किया जा रहा है। इसी के साथ कृषि ऋण माफी के लिए, बादल ने वर्ष 2019-20 के लिए 3,000 करोड़ रुपये के आवंटन का प्रस्ताव रखा। बादल ने कहा, "योजना के कार्यान्वयन के अगले चरण में हमारी सरकार भूमिहीन खेत मजदूरों और किसानों के परिवारों के कर्ज माफ करेगी, जिन्हें आत्महत्या के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।"

पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम

पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्‍चे तेल के भाव बढ़ने की वजह से बीते 5 दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। पांच दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 58 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है जबकि डीजल के दाम में 49 पैसे का इजाफा हुआ है। सोमवार की बात करें तो दिल्ली, कोलकाता और मुंबई पेट्रोल 15 पैसे महंगा हुआ जबकि चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई।

इसे भी पढ़ें:- पुलवामा हमला: कमल हासन ने PoK को बताया आजाद कश्मीर, जनमत संग्रह को लेकर कही बड़ी बात

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Punjab Budget: Govt cuts petrol price by Rs 5, diesel by Re 1
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X