• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेठी और रायबरेली से जीत मुश्किल! क्या प्रियंका गांधी को राज्यसभा भेज सकती है कांग्रेस ?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 24 मई: उत्तर प्रदेश चुनाव में इस बार कांग्रेस का जो खराब प्रदर्शन हुआ है, उसके बाद पार्टी के अंदर प्रियंका गांधी वाड्रा को संसद में सेट करने को लेकर दूसरे विकल्पों पर चर्चा शुरू होने की अटकलें हैं। इसके तहत उन्हें राज्यसभा में भेजे जाने की बात हो रही है। हालांकि, अभी तक इसपर आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा जा रहा है, लेकिन गांधी परिवार के सदस्य के स्वागत के लिए कई राज्यों के कांग्रेस नेता अभी से तैयार हैं। इसमें कर्नाटक और छत्तीसगढ़ के कांग्रेसी सबसे उत्साहित लग रहे हैं।

क्या प्रियंका गांधी को राज्यसभा में भेज सकती है कांग्रेस ?

क्या प्रियंका गांधी को राज्यसभा में भेज सकती है कांग्रेस ?

कांग्रेस के अंदर इन दिनों पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा को राज्यसभा में भेजे जाने की चर्चा जोरों पर चल रही है। हालांकि, इस मसले पर कोई भी खुलकर कुछ भी बोलने के लिए तैयार नहीं है, लेकिन जून में होने वाले राज्यसभा चुनाव को पार्टी का एक वर्ग प्रियंका को संसद में पहुंचाने का एक बहुत ही सही मौके के रूप में देख रहा है। पार्टी के अंदर इस समय राजस्थान, छत्तीसगढ़, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु में होने वाले राज्यसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ी हुई है। इनमें से राजस्थान और छत्तीसगढ़ में उसकी अपनी सरकारें हैं और बाकी राज्यों में उसके लिए कुछ सीटों पर चुनाव जीत सकने लायक विधायकों की संख्या मौजूद है।

अमेठी और रायबरेली से जीत मुश्किल!

अमेठी और रायबरेली से जीत मुश्किल!

सूत्रों की मानें तो प्रियंका गांधी को राज्यसभा भेजने की चर्चा पार्टी के अंदर इसलिए जोर पकड़ रही है कि क्योंकि, गांधी परिवार के लिए हमेशा से सुरक्षित रही उत्तर प्रदेश की रायबरेली और अमेठी लोकसभा सीट भी अब खतरे से खाली नहीं रहीं। अमेठी से पिछले लोकसभा चुनाव में ही राहुल गांधी हार चुके हैं और इस बार जिस तरह से बीजेपी ने यूपी विधानसभा चुनाव में जीतकर सत्ता में वापसी की है, उससे कांग्रेस के नीति-निर्धारकों को बचे हुए विकल्पों पर सोचने को मजबूर कर दिया है। खासकर यूपी विधानसभा चुनाव में जिस तरह से प्रियंका ने खुद इस बार ताल ठोक कर दावा किया था कि वही पार्टी की मुख्य चेहरा हैं और 'लड़की हूं लड़ सकती हूं' के नारे की बदौलत कुछ करिश्मा करना चाहती थीं, लेकिन यूपी की जनता ने कांग्रेस को अबतक के चुनावों में सबसे ज्यादा बुरी तरह से चलता कर दिया है।

छत्तीसगढ़ के कांग्रेस नेता ने प्रियंका का किया स्वागत

छत्तीसगढ़ के कांग्रेस नेता ने प्रियंका का किया स्वागत

वैसे प्रियंका गांधी राज्यसभा चुनाव लड़ेंगी या नहीं, इसपर पार्टी की ओर से आधिकारिक तौर पर अभी तक कुछ नहीं कहा गया है। लेकिन, छ्त्तीसगढ़ में तो इस मसले पर राजनीतिक बयानबाजी भी शुरू हो चुकी है। राज्य में राज्यसभा की दो सीटें खाली हो रही हैं और प्रदेश के कांग्रेस नेता और संसदीय कार्यमंत्री ने इन अटकलों के बीच छत्तीसगढ़ से चुनाव लड़ना प्रियंका के लिए सुरक्षित बता दिया है। जबकि, विपक्षी बीजेपी के नेताओं मसलन, धर्मलाल कौशिक ने इसपर यह कहना शुरू कर दिया है कि वैसे तो यह कांग्रेस का अंदरूनी मामला है, लेकिन अगर ऐसा होता है तो इससे प्रदेश के लोगों का हक मारा जाएगा।

कर्नाटक में भी हो रही है चर्चा

कर्नाटक में भी हो रही है चर्चा

गौरतलब है कि कर्नाटक से प्रियंका के राज्यसभा चुनाव लड़ने की अटकलें पहले से ही लग रही हैं। चर्चा है कि प्रदेश के कांग्रेस नेता चाहते हैं कि 10 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव में प्रियंका कर्नाटक से भाग्य आजमाएं। उनका मानना है कि इससे 2023 में होने वाले विधानसभा चुनावों में पार्टी की स्थिति मजबूत हो सकती है। जानकारी के मुताबिक प्रियंका को कर्नाटक से चुनाव लड़वाने की योजना पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार खुद कार्य कर रहे हैं। उन्हें लग रहा है कि इससे पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल भी ऊंचा होगा। हालांकि, कांग्रेस के एक नेता ने इसपर कहा है 'प्रियंका का नाम हर राज्यसभा चुनाव के दौरान आता है। ये पहले भी हो चुका है, 2020 में भी। मैं नहीं समझता कि वह संसद में घुसने के लिए राज्यसभा का विकल्प चुनेंगी।'

इसे भी पढ़ें-योगी सरकार ने मंत्रियों के मंडल में किया बदलाव, 10 जून से दोबारा मंडलों का दौरा करेंगे मंत्री

वाड्रा का रुख साफ नहीं

वाड्रा का रुख साफ नहीं

हालांकि, आधिकारिक तौर पर यह स्पष्ट नहीं है कि क्या वाड्रा राज्यसभा में जाने की इच्छुक हैं। लेकिन, फिर भी खबरें हैं कि विभिन्न राज्यों से कांग्रेस नेताओं ने पार्टी हाई कमान तक यह संदेश पहुंचाने की कोशिश की है कि अगर उनकी इजाजत हो तो वे वाड्रा को राज्यसभा में प्रवेश दिलाने के लिए सुरक्षित रास्ता तैयार कर देंगे, जिससे ऊपरी सदन में भी गांधी परिवार का एक चेहरा मौजूद रहे, जो मोदी सरकार की नीतियों पर संसद में हमला कर सके।

Comments
English summary
There is speculation about Congress sending Priyanka Gandhi to Rajya Sabha, after apprehension over victory in Lok Sabha from Amethi and Raebareli
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X