• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दूध की कीमतों में फिर होगी बढ़ोत्तरी, यह है बड़ी वजह

|

नई दिल्ली। साल 2019 में दूध के दामों में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। सहकारी डेरियों का कहना है कि इस दौरान सप्लाई कम होने का कारण दामों में ये बढ़त रहेगी। किसनों को कम रिटर्न मिलने के चलते इस समय दूध का उत्पादन कम हुआ है जबकि सप्लाई में बढ़त हुई है। अमूल ब्रांड के गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन के निदेशक आरएस सोधी ने कहा है कि- 2019 में दूध को दाम मजबूरन बढ़ाए जाएंगे। मिल्क पाउडर के लो होते स्टॉक और पिछले साल के मुकाबले दूध की सप्लाई में गिरावट इसके दो बड़े कारण हैं।

price of milk are likely to increase this year

कुछ सहकारी डेरियों को छोड़कर कई कॉपरेटिव डेरियां किसानों के अच्छे दाम नहीं दे पा रही हैं। उन्होंने आगे कहा कि यही वजह है कि किसानों ने मवेशियों को खरीदना बंद कर दिया है। पिछले साल दूध की सप्लाई में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी जो कि इस साल सिर्फ 2 प्रतिशत रही जिसमें की 248 लाख लीटर सिर्फ अमूल के डेरी मिल्क को दिया गया।

साल 2017 में डेरी कॉपरेटिव ने दूध और दुग्ध उत्पादों की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। इसके अलावा पिछले 4 महीनों में मिल्क पाउडर के दाम 15 प्रतिशत बढ़े हैं और पिछले एक माह में ये 205 रुपये किलो हो गए हैं।

नए साल के पहले दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती, जानिए आज के रेट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
price of milk are likely to increase this year
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X