• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सुप्रीम कोर्ट में चार नए जज नियुक्त, सोमवार को लेंगे शपथ

|

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सुप्रीम कोर्ट में चार नए जजों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। जस्टिस कृष्ण मुरारी, जस्टिस एस रविन्द्र भट्ट, जस्टिस वी. राम सुब्रमण्यन और जस्टिस हृषिकेश रॉय को सुप्रीम कोर्ट का नया जज बनाया गया है। इन चार नए जजों की नियुक्ति के साथ ही ब सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 34 हो गई।

president Ram Nath Kovind appoints 4 new judges to the supreme court

सभी नए जज सोमवार को शपथ लेंगे। गौरतललब है कि हाल ही में संसद ने सुप्रीम कोर्ट के जजों की क्षमता 31 से बढाकर 34 की थी। इसमें चीफ जस्टिस भी शामिल थे। ये संख्या सुप्रीम कोर्ट की क्षमता के मुताबिक है और पहली बार ये सबसे अधिक संख्या है।

दरअसल सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस राम सुब्रमण्यन, पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के जस्टिस कृष्ण मुरारी, राजस्थान हाईकोर्ट के आर रविंद्र भट्ट और केरल हाईकोर्ट से हृषिकेश रॉय के नाम की सिफारिश केंद्र सरकार को भेजी थी। मोदी सरकार ने इन नामों को मंजूरी देने के बाद राष्ट्रपति को भेज दिया था। राष्ट्रपति कोविंद ने इन नामों को मंजूरी दे दी है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में जजों की कुल संख्या 10 फीसद बढ़ाए जाने का विधेयक संसद ने पिछले दिनों पारित कर दिया था। इस विधेयक में चूंकि जजों की बढ़ी हुई संख्या के मुताबिक सरकारी खजाने से धन आवंटित कराना भी था। इस वजह से इसे वित्त विधेयक के रूप में भी संसद की दोनों सदनों से पारित भी करवाना पड़ा।

ये भी पढ़ें-मुंबई: पॉक्सो कोर्ट ने नाबालिग के साथ दुर्व्यवहार के दोषी को सुनाई 13 दिन की सजा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
president Ram Nath Kovind appoints 4 new judges to the supreme court
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X