• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राष्‍ट्रपति कोविंद ने दिल्‍ली विवि के कुलपति को किया निलंबित

|

नई दिल्‍ली। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर योगेश त्‍यागी को निलंबित कर दिया है। राष्‍ट्रपति कोविंद ने विजिटर के रूप में अपनी क्षमता का प्रयोग करते हुए (DU) कुलपति प्रोफेसर योगेश त्यागी को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया। कुलपति ने उनके खिलाफ कर्तव्यों के निष्कासन के आरोपों की जांच के आदेश दिए है।

राष्‍ट्रपति कोविंद ने कुलपति के खि‍लफ उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा योगेश त्यागी के चिकित्सा आधार पर अनुपस्थिति की उनकी अवधि के दौरान जारी किए आदेशों को अमान्य माना जाएगा।

गौरतलब है कि दिल्‍ली विवि के कुलपति के खिलाफ प्रशासनिक अनियमितताओं से जुड़े ढेरों मामले सामने आने के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने पिछले दिनों उच्च स्तरीय जांच कराने का निर्णय लिया था। साथ ही इसे लेकर राष्ट्रपति से अनुमति मांगी थी। मंगलवार को राष्ट्रपति से अनुमति मिलने के बाद मंत्रालय ने कमेटी के गठन का काम भी शुरू कर दिया है।

कुलपति के खिलाफ जानिए क्यों जांच शुरू हुई?

केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने दिल्ली विवि के कुलपति के खिलाफ जांच करवाने का निर्णय तब लिया जब कुलपति योगेश त्यागी मेडिकल छुट्टी पर होने के बावजूद विश्‍वविद्यालय में एक नए प्रो वीसी और रजिस्ट्रार की नियुक्त की थी। जिसका विवि में जमकर विरोध हुआ था। आलम ये था कि दिल्‍ली विवि में नए सत्र के एडमीशन के दौरान बहुत मुश्किलें बनी रही। जिसके बाद शिक्षा मंत्रालय ने कड़ा कदम उठाया। उस दौरान कुलपति के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई के संकेत दिए थे।

इसके अलावा विवाद में शामिल और रजिस्ट्रार बनाए गए पीसी झा के खिलाफ भी मंत्रालय ने कड़ी कार्रवाई के संकेत दिए है, जिसमें उन्हें निलंबित भी किया जा सकता है। मंत्रालय के मुताबिक, उन्हें विश्वविद्यालय की ओर से नोटिस दिया गया है, जिसमें एक दिन में उन्हें जवाब देना है जिसके बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। सूत्रों के अनुसार दिल्ली विश्वविद्यालय से जुड़े इस विवाद को लेकर केंद्रीय मंत्री निशंक ने पिछले दिनों अधिकारियों की एक बैठक की थी, जिसमें ऐसे मामलों में किसी भी न छोड़ने की चेतावनी दी थी।

सुशांत की बहनों के खिलाफ रिया की FIR के लिए सीबीआई ने कहा शिकायत में ज्यादातर अटकलें हैं

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
President Kovid suspended the Vice Chancellor of Delhi University
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X