15 साल पुरानी गाड़ियों को लेकर सरकार की नीति तैयारी, जल्द होगा लागू

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। देश में लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण के मद्देनजर सरकार ने 15 साल से पुरानी गाड़ियों को कबाड़ में बदलने की नीति तैयार कर ली है। केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 15 साल से अधिक पुराने वाहनों को कबाड़ में बदलने की नीति को लेकर कहा है कि इस नीति को लगभग तैयार कर लिया गया है और बहुत ही जल्द इसे लागू किया जाएगा। गडकरी ने कहा कि नीति आयोग से साथ मिलकर 15 साल से अधिक पुराने वाहनों को बदलने की कबाड़ नीति को अंतिम रूप दे दिया गया है।

 Policy to scrap 15-year-old vehicles almost finalised: Nitin Gadkari

कबाड़ से बनेंगे वाहनों के पार्ट्स

उन्होंने कहा कि उन कबाड़ का उपयोग वाहनों के कल-पुर्जों समेत अन्य के निर्माण में होगा। इसके भारत को वाहन उद्योग बनाने में मिलेगा साथ ही साथ गाड़ियों की कीमतों में भी गिरावट आएगी, क्योंकि ऐसा करने से वाहनों के लिए कच्चा माल सस्ता होगा। इससे वायु प्रदूषण पर लगाम लगेगा।

NGT ने जताई चिंता

आपको बता दें कि 15 साल या उससे अधिक पुराने वाहनों के चलते प्रदूषण फैल रहा है।इस प्रदूषण को लेकर सरकार पहले ही चिंता जता चुकी है। वहीं एनजीटी ने पुराने वाहनों को दिल्ली-एनसीआर से दूर रखने को कहा है। इतना ही नहीं सरकार वायु प्रदूषण को कम करने के लिए एथेनॉल से चलने वाली गाड़ियों की टेस्ंटिग कर रही है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India will soon come out with a policy to scrap vehicles that are more than 15 years old, Union Minister Nitin Gadkari said on Thursday. The policy aims at curbing rising vehicular pollution in the country.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.