• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रेहड़ी पटरी वालों के साथ बुधवार को ‘स्‍वनिधि संवाद' करेंगे PM मोदी

|

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को मध्‍य प्रदेश के स्ट्रीट वेंडर्स के साथ 'स्‍वनिधि संवाद' करेंगे। कोविड-19 महामारी से प्रभावित रेहड़ी पटरी वालों को फिर से रोजगार से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार ने 'प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना' की शुरुआत की है। प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 सितंबर को मध्‍य प्रदेश के स्ट्रीट वेंडर्स के साथ 'स्‍वनिधि संवाद' करेंगे।

पीएम मोदी ने कब-कब जवानों के बीच पहुंचकर सबको चौंकाया ?

PM Narendra Modi will hold ‘Svanidhi Samvaad’ with street vendors from Madhya Pradesh on 9th Sept

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बयान भी जारी किया है और कहा है कि मध्य प्रदेश द्वारा इस योजना के तहत साढ़े चार लाख रेहड़ी पटरी वालों का पंजीकरण किया गया है। चार लाख से ज्यादा रेहड़ी पटरी वालों को परिचय पत्र और वेंडर प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं। बयान में कहा गया है कि मध्य प्रदेश ने पोर्टल पर 2.45 लाख योग्य लाभार्थियों के आवेदन बैंकों के सामने रखे हैं और इनमें से 1.40 लाख रेहड़ी पटरी वालों को 140 करोड़ रुपये की स्वीकृति हो चुकी है।

बता दें कि मोदी सरकार ने कोरोना काल में प्रभावित रेहड़ी-पटरी वालों के फिर से रोजगार दिलाने के लिए 1 जून को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना शुरू की है। देश में ग्रामीण और शहरी सड़कों के किनारे फल, सब्जियां बेचने और रेहड़ी पर छोटी-मोटी दुकान लगाने वालों के लिए सरकार ने स्वनिधि योजना की शुरुआत की है। इसके तहत सरकार द्वारा 10000 रुपये का लोन दिया जाता है। ये लोग साल भर में किस्तों में लौटाया जा सकता है।

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

इस लोन को समय पर चुकाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को 7 फीसदी ब्याज सब्सिडी के तौर पर उनके अकाउंट में सरकार की ओर से ट्रांसफर किया जाएगा। देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। नाई की दुकानें, मोची, पनवाड़ी, धोबी, सब्जियां बेचने वाले, फल बेचने वाले, रेडी-टू-ईट स्ट्रीट फूड ,चाय का ठेला या खोखा लगाने वाले, ब्रेड, पकौड़े व अंडे बेचने वाले, फेरीवाले जो कपड़े बेचते हैं, किताबें/स्टेशनरी लगाने वाले, कारीगर उत्पाद।

उत्तर प्रदेश में आठ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव जल्द, पार्टियों ने शुरू की तैयारी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Narendra Modi will hold ‘Svanidhi Samvaad’ with street vendors from Madhya Pradesh on 9th Sept
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X