• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

32 बच्चों को मिला प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, पीएम मोदी बोले- सफलता की खुशी में खो नहीं जाना है

|

PM Narendra Modi interact with Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar (PMRBP) awardees: प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार इस साल 32 बच्चों को मिले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से संवाद किया है। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार बच्चों को तकनीकों को बढ़ावा देने, शैक्षणिक, खेल, कला, संस्कृति, सामाजिक सेवा और बहादुरी के क्षेत्रों में असाधारण क्षमताओं के लिए दिया जाता है। बच्चों से बात करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, आपको इस सफलता की खुशी में खो नहीं जाना है। जब आप यहां से जाएंगे तो लोग आपकी खूब तारीख करेंगे। लेकिन आपको ध्यान रखना है कि ये तारीफ आपके कर्म के कारण है। तारीफ में भटककर यदि आप रुक गए तो ये तारीफ आपके लिए बाधा बन सकती है।

Narendra Modi

पीएम मोदी ने क्या-क्या कहा?

-पीएम मोदी ने कहा, प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेता सभी बच्चों को बहुत-बहुत बधाई। आपकी तरह मैं भी आपसे मिलने का इंतजार कर रहा था। लेकिन कोरोना की वजह से हमारी वर्चुअल मुलाकात हो रही है। प्यारे बच्चों, आपने जो काम किया है, आपको जो पुरस्कार मिला है, वो इसलिए भी खास है कि आपने ये सब कोरोना काल में किया है। इतनी कम उम्र में आपके द्वारा किए काम हैरान करने वाले हैं।

- पीएम मोदी ने कहा, कोरोना ने निश्चित तौर पर सभी को प्रभावित किया है। लेकिन एक बात मैंने नोट की है कि देश के बच्चे, देश की भावी पीढ़ी ने इस महामारी से मुकाबला करने में बहुत भूमिका निभाई है। साबुन से 20 सेकेंड हाथ धुलना हो ये बात बच्चों ने सबसे पहले पकड़ी।

- पीएम मोदी ने कहा, प्यारे बच्चों, इस बातचीत से आप सभी को मिले अवॉर्ड से ये समझ आता है कि कैसे जब एक छोटा आइडिया जब एक राइट एक्शन के साथ जुड़ता है तो कितने बड़े और प्रभावशाली रिजल्ट आते हैं।

- पीएम मोदी ने कहा, हर बच्चे की प्रतिभा उनका टैलेंट देश का गौरव बढ़ाने वाला है। मेरा मन है कि आप सभी से बात करता रहूं। आप एक भारत-श्रेष्ठ भारत की बहुत ही सुंदर अभिव्यक्ति हैं। प्यारे बच्चों, इस बातचीत से आप सभी को मिले अवॉर्ड से ये समझ आता है कि कैसे जब एक छोटा आइडिया जब एक राइट एक्शन के साथ जुड़ता है तो कितने बड़े और प्रभावशाली रिजल्ट आते हैं। आप सब खुद इसका कितना बड़ा उदाहरण है।

जानें किस क्षेत्र में किसको मिले कितने पुरस्कार

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (Ministry of Women and Child Development) के मुताबिक पुरस्कार पाने वाले बच्चे 21 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के 32 जिलों से हैं। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के मुताबिक इस साल नवाचार के लिए नौ पुरस्कार दिए गए हैं। कला और संस्कृति के क्षेत्र में सात पुरस्कार दिए गए हैं। वहीं शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए पांच पुरस्कार, खेल श्रेणी में सात पुरस्कार, बहादुरी के लिए तीन पुरस्कार और एक बच्चे को समाज सेवा के क्षेत्र में उनके प्रयासों के लिए पुरस्कार दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें- 'कपड़ों के सहित ब्रेस्ट पर हाथ लगाना यौन हमला नहीं', 12 वर्षीय लड़की के उत्पीड़न पर बॉम्बे हाई कोर्ट का फैसला

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Prime Minister Narendra Modi will interact with Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar (PMRBP) awardees at 12:00 pm today via video conferencing.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X