• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम मोदी का दावा, '4 साल के भीतर देश 180 डिग्री तक बदल चुका है'

|

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के कार्यक्रम में पीएम मोदी ने अपनी नीतियों के बारे में विस्तार से बताया। पीएम मोदी ने कहा कि, पॉलिसी पैरालिसिस का दौर खत्म हो गया है। 2014 से पहले अर्थव्यवस्था पॉलिसी पैरालिसिस और पॉलिसी में अस्थायित्व के दौर में थी। तब यह सोचना भी नामुमकिन था कि भारत का शुमार ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप 100 में शामिल हो जाए। 4 साल के भीतर देश 180 डिग्री तक बदल चुका है।

PM Modi says within 4 years, there has been 180 degree change in the country

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत की रैंकिंग 142 से घटकर 77 पर पहुंच गई है। किसी भी देश के लिए यह रिकॉर्ड है। आज ईज ऑफ डूइंग बिजनस में भारत एशिया में चौथे नंबर पर है जबकि महज 4 साल पहले यह 6वें स्थान पर था। पिछले 7-8 साल में किसी और देश ने 53 रैंक का सुधार नहीं किया है। टॉप 50 में पहुंचने में हम सिर्फ थोड़े पीछे हैं। पहले पासपोर्ट बनाने का काम 15-20 दिन में होता था।अब यह काम सिर्फ 4-5 दिनों में हो जाता है। आयातित सामान की क्लियरेंस में पहले 200 दिनों का समय लगता था, अब 144 दिनों का समय लगता है, इसे और भी कम करने का प्रयास किया जा रहा है।

पीएम ने कहा, हम ईज ऑफ डूइंग पर फोकस कर रहे हैं। दिसंबर तक हम जो भी पॉलिसी ला सकते हैं लाएंगे, उसका असर अगले साल की रैंकिंग पर नजर आएगा। राज्य सरकारों से, हर स्टेक होल्डर से इस रैंक को आगे बढ़ाने के लिए लगातार बातचीत की जा रही है। जिला स्तर में भी एक रैंकिंग सिस्टम बनाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि राज्यों में आपस में प्रतिस्पर्धा हो और बेहतर रिजल्ट मिले। पीएम मोदी ने कहा कि, मूडी एंड वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के विश्लेषण के अनुसार भारत की स्थिति या तो बढ़ी है या बढ़ रही है। अब हमारा प्रयास भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर क्लब में ले जाने का है। इसे प्राप्त करने के लिए, हमें अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों में सुधार करना होगा।

शिवसेना का फडणवीस हमला, पीएम मोदी-शाह से डरे बिना शिवाजी की सबसे उंची मूर्ति बनाने की घोषणा करें

हाल ही राजस्व में हुई बढ़ोत्तरी पर बोलते पीएम मोदी ने कहा कि, अब अधिक से अधिक लोग टैक्स देने लगे हैं, उन्हें लगने लगा है कि सरकार उनके पैसे का सही उपयोग कर रहे हैं। श्रम कानून को लागू करने के लिए पहले 50-60 रजिस्टर मैंटेन करने पड़ते थे, हमारी सरकार ने इसे कम करके 5 पर ले आई है। पहले पासपोर्ट एक महीने बनता था अब महज 1 हफ्ते में बन जाता है। महिलाओं को रात की शिफ्ट में परेशानी न हो, इसके लिए कानून बदला गया, छोटे-छोटे दुकानदारों को रात में देर तक दुकाने खोलने के लिए भी कानूनों में बदलाव किया गया।

पीएम मोदी ने कहा कि, आज के समय में हर क्षेत्र में हमें ऐसा सिस्टम तैयार करना जरूरी है जिसमें ह्यूमन इंटरवेंशन कम से कम हो, तकनीक का उपयोग ज्यादा से ज्यादा हो। ऐसा सिस्टम विकसित करने की जरूरत है जिसमें आदमी को ज्यादा सरकारी दफ्तरों में भागना ना पड़े, हम इसी का प्रयास कर रहे हैं। पीएम ने कहा, कॉरपोरेट वाले कहेंगे मोदी जैसे टारगेट फिक्स कर रहे हैं वैसा तो कॉरपोरेट जगत में भी नहीं होता। उन्होंने कहा, गुजरात में बच्चों को सिखाया जाता है कि टारगेट मिस करने की माफी मिल सकती है लेकिन टारगेट कम रखने की माफी मुमकिन नहीं है।

सीबीआई मामले में PMO पर कांग्रेस ने लगाए गंभीर आरोप, रिश्वत लेने बाले मंत्री को बचा रही है सरकार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Modi says within 4 years, there has been 180 degree change in the country
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X