• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Article 370 पर बोले पीएम मोदी- हम समस्याओं को न पालते हैं और न ही टालते हैं

|
    PM Narendra Modi ने Article 370 पर दी Speech, निशाने पर रही Congress | वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम संबोधन में जम्मू-कश्मीर से हटाए गए अनुच्छेद 370 और 35ए के फैसले को ऐतिहासिक करार दिया और कहा कि उनकी सरकार न समस्याओं को टालती और न ही पालती है। लाल किले की प्राचीर की से पीएम मोदी ने कहा, जो काम पीछले 70 साल में नहीं हुआ नई सरकार बनने के बाद 70 दिन के भीतर हुआ। भारत के दोनों सदनों ने दो तिहाई बहुमत से पारित किया इसका मतलब हुआ हरेक के दिल में ये बात थी।

    Article 370 पर बोले पीएम मोदी- हम समस्याओं को न पालते हैं और न ही टालते हैं

    पीएम मोदी ने कहा, 'देशवासियों ने जो काम दिया, हम उसे पूरा कर रहे हैं।' उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन को लेकर हर सरकार ने कुछ न कुछ प्रयास किया, लेकिन इच्छा के अनुरूप परिणाम नहीं मिले हैं। वहीं, जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाये जाने के फैसले और पाकिस्तान के साथ तनाव के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में बहुस्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। इसके तहत स्वाट कमांडो और एनएसजी स्नाइपर्स की भी तैनाती की गई है। सेना, अर्द्धसैनिक बलों और दिल्ली पुलिस के 20 हजार जवानों को तैनात किया गया है।

    ऐतिहासिक लालकिले के आसपास संदिग्धों की पहचान करने के लिए, पुलिस चेहरे की पहचान करने वाली तकनीकयुक्त कैमरों का उपयोग कर रही है। आसमान को सुरक्षित करने के लिए 'एंटी-ड्रोन डिटेक्शन सिस्टम तैनात किये गये हैं। कार्यक्रम स्थल के चारों ओर लगभग 500 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जहां प्रधानमंत्री को सुनने के लिए मंत्री, नौकरशाह, विदेशी गणमान्य व्यक्ति और आम लोग इकट्ठा हुए हैं। लाल किले की ओर जाने वाली सड़कों की निगरानी की जा रही हैं और पुलिसकर्मी दिल्ली के उत्तर और मध्य जिलों में वाहनों की जांच के लिए प्रशिक्षित खोजी कुत्तों की मदद ले रहे हैं।

    English summary
    Revoking Article 370 is a step towards realising Sardar Patel's dream: PM Modi in Independence Day speech .
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X