• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

PM मोदी मंगलवार को देश को समर्पित करेंगे कोच्चि-मंगलुरू प्राकृतिक गैस पाइपलाइन

|

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM narendra modi) कोच्चि-मंगलुरू (Kochi-Mangaluru) प्राकृतिक गैस पाइपलाइन (Natural gas pipeline) मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से देश को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने रविवार को बयान जारी कर बताया कि यह 'एक देश, एक गैस ग्रिड' के निर्माण देश के लिए एक मील का पत्थर होगा। 450 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन का निर्माण गेल (भारत) लिमिटेड ने किया है।

PM Modi dedicate Kochi-Mangaluru Natural Gas Pipeline to nation on 5th January

पीएमओ ने बताया कि इसके पास प्रति दिन 12 मिलियन मीट्रिक स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर की परिवहन क्षमता है और यह कोच्चि में तरलीकृत प्राकृति गैस टर्मिनल से मंगलुरू तक प्राकृतिक गैस ले जाएगा। यह एर्णाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों से गुजरेगा। परियोजना की पूरी लागत करीब 3000 करोड़ रुपये है और इसके निर्माण से 12 लाख श्रम दिवस रोजगार का सृजन हुआ।

इंजीनियरिंग की दृष्टि से इस पाइपलाइन को बिछाना एक चुनौती थी क्योंकि इस पाइपलाइन का अपने मार्ग में 100 से अधिक स्थानों पर जल निकायों को पार करना जरूरी था। इसे विशेष तकनीक के जरिए पूरा किया गया। पाइपलाइन से पर्यावरण हितैषी और सस्ता ईंधन घरों में पीएनजी के रूप में मिलेगा और परिवहन क्षेत्र को कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) मिलेगी।

पीएमओ की ओर जारी बयान में कहा गया है कि कि यह पाइपलाइन जिन जिलों से गुजरेगी वहां व्यावसायिक एवं औद्योगिक इकाइयों को प्राकृतिक गैस मिलेगी। स्वच्छ ईंधन के उपभोग के जरिए वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाते हुए वायु की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलेगी।

सरकार ने दो कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी, वैक्सीनेशन से जुड़े हर सवाल का यहां पढ़े जवाब

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Modi dedicate Kochi-Mangaluru Natural Gas Pipeline to nation on 5th January
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X