• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

PM Modi Birthday: पीएम मोदी के 70वें जन्मदिन पर जानिए उनके सात बड़े फैसले, जिनकी होती है हमेशा चर्चा

|

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 17 सितंबर को 70वां जन्मदिन है। (Narendra Modi Birthday)पीएम मोदी के जन्मदिन पर उनको देश-विदेशों से बधाइयां मिल रही हैं। सोशल मीडिया पर लोग पीएम मोदी के नेतृत्व में किए गए कई फैसलों की सराहना कर रहे हैं। पीएम मोदी 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद कई ऐसे फैसले लिए हैं, जिनकी चर्चा हमेशा होती है। पीएम मोदी के नेतृत्व में देश में कई विवादित मुद्दों का भी फैसला हुआ है। तो आइए आपको पीएण मोदी के इस 70वें जन्मदिन पर उनके सात बड़े फैसले के बारे बताते हैं।

पीएम मोदी ने कब-कब जवानों के बीच पहुंचकर सबको चौंकाया ?

राम मंदिर का निर्माण शुरू

राम मंदिर का निर्माण शुरू

दशकों से चली आ रही देश की सबसे बड़ी कानूनी विवाद अयोध्या विवाद पर ऐतिहासिक फैसला भी मोदी सरकार के समय हुआ। सुप्रीम कोर्ट ने नवंबर 2019 को ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए अयोध्या में रामजन्मभूमि को ही राम का जन्म का स्थान माना। जिसके बाद 5 अगस्त 2020 को पीएम मोदी ने राम मंदिर के निमार्ण के लिए भूमिपूजन किया।

    PM Narendra Modi Birthday: पीएम मोदी के शुन्य से शिखर तक का सफर | वनइंडिया हिंदी
    कश्मीर में खत्म हुआ आर्टिकल 370

    कश्मीर में खत्म हुआ आर्टिकल 370

    2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाना पीएम मोदी के एजेंडे में शामिल था। हालांकि पीएम मोदी के पहले पांच साल के कार्यकाल में ये पूरा तो नहीं हुआ लेकिन मई 2019 में जब नरेंद्र मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री बने तो उसके बाद कश्मीर से आर्टिकल 370 को खत्म कर दिया गया। 370 के खत्म होते ही कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा भी खत्म हो गया और जम्मू-कश्मीर राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेश में बांट दिया गया। मोदी सरकार का ये फैसला दुनियाभर में चर्चा का विषय बना।

    ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री बनने के बाद 6 सालों से कर रहे थे जो काम, इस जन्मदिन वो नहीं कर पाएंगे पीएम मोदी

    तीन तलाक के खिलाफ कानून

    तीन तलाक के खिलाफ कानून

    पीएम मोदी के एक अहम फैसलों में तीन तलाक भी शामिल है। पीएम मोदी ने तीन तलाक कानून को संसद से पास करके मुस्लिम महिलाओं को बड़ी राहत दी। अब मुस्लिम महिलाएं तीन तलाक मिलने पर कानून कार्रवाई कर सकती है। देश के कुछ लोगों ने इसको विरोध भी लेकिन मोदी सरकार को मुस्लिम महिलाओं का पूरा समर्थन मिला।

    नागरिकता संशोधन कानून (CAA) लागू किया

    नागरिकता संशोधन कानून (CAA) लागू किया

    मोदी सरकार ने हमेशा ही अपने फैसलों से देश को चौंकाया है। पीएम मोदी द्वारा लिए गए फैसलों की जब भी बात होगी तो उसमें नागरिकता संशोधन कानून (CAA) का जिक्र जरूर किया जाएगा। पीएम मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में दिसंबर 2019 को इसे लागू किया। इस फैसले का देश में जमकर विरोध भी हुआ। संसद में काफी हंगामे के बीच नागरिकता संशोधन कानून 2019 को पास करवाया गया।

    नागरिकता संशोधन कानून के तहत हमारे पड़ोसी देश (पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान) के अल्पसंख्यकों को भारत में नागरिकता का अधिकार मिल गया। सीधे शब्दों में बोले तो इन देशों के हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई जो सालों से शरणार्थी की जिंदगी जी रहे थे, उन्हें भारत की नागरिकता प्राप्त करने का मोदी सरकार ने अधिकार दिया।

    गरीब सवर्णों को मिला 10 फीसदी आरक्षण

    गरीब सवर्णों को मिला 10 फीसदी आरक्षण

    गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने का फैसला भी पीएम मोदी के अहम फैसलों में से एक है। मोदी सरकार के लिए ये काम बिल्कुल भी आसान नहीं था क्योंकि इस देश में आरक्षण हमेशा से ही एक बड़ा मुद्दा रहा है। लेकिन इसके बाद भी संसद में इसे पास कराया गया। अब देश में नौकरी से लेकर शिक्षा तक हर विभाग में गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलने लगा है।

    नोटबंदी करना

    नोटबंदी करना

    नोटबंदी करना भी मोदी सरकार के विवादित फैसलों में से एक है। मोदी सरकार ने अपने पहले ही कार्यकाल में अचानक 8 नवंबर 2016 को रात 8 बजे नोटबंदी का ऐलान किया। जिसके बाद देश में 500 और 1000 रुपये की करेंसी को बंद कर दिया गया। पीएण मोदी ने नोटबंदी के फायदे गिनाते हुए कहा था कि इससे कालेधन पर रोक, आतंकवादियों की फंडिंग पर लगाम लगेगा।

    कोरोना काल में नई शिक्षा नीति लागू करना

    कोरोना काल में नई शिक्षा नीति लागू करना

    कोरोना काल में नई शिक्षा नीति-2020 को कैबिनेट से मंजूरी मिली है। मोदी सरकार ने 34 साल बाद देश में एक नई शिक्षा नीति लागू की है। इससे पहले 1986 में शिक्षा नीति लागू की गई थी। उसके बाद 1992 में इस नीति में कुछ संशोधन किए गए थे। इस फैसले पर मोदी सरकार को विपक्ष का भी समर्थन मिला।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    PM Narendra Modi 70th Birthday: 7 big decisions of PM Modi on his 70th birthday, which are always discussed
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X