• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

'पाकिस्तान ने विंग कमांडर का वीडियो जारी कर जेनेवा संधि का किया उल्लंघन'

|

नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को पाकिस्तान ने पकड़ रखा है। यह मामला 1929 की जेनेवा संधि के तहत आएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि पाकिस्तान ने भारतीय विंग कमांडर के साथ मापपीट का वीडियो जारी कर जेनेवा संधि का उल्लंघन किया है। हालांकि शेयर किए गए वीडियो के कुछ देर में हटा लिया गया लेकिन तब तक वो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका था।

विंग कमांडर के साथ मारपीट करते दिखे थे पाकिस्तानी जवान

विंग कमांडर के साथ मारपीट करते दिखे थे पाकिस्तानी जवान

बता दें कि पाकिस्तान से जो वीडियो शेयर किए गए थे उसमें विंग कमांडर का चेहरा खून से सना हुए दिखाई दे रहा था। यहां तक की एक वीडियो में को कुछ लोग विंग कमांडर के साथ मारपीट भी करते हुए नजर आए थे। बता दें कि बुधवार का पाकिस्तान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के दौरान भारतीय वायु सेना का मिग-21 फाइटर विमान क्रैश हो गया। जिसके बाद विंग कमांडर ने खुद को इजेक्ट किया लेकिन वो पाकिस्तान की सीमा में जा गिरे। इसके बाद पाकिस्तानी जवानों ने उनको पकड़ लिया और उनके साथ मारपीट की।

जेनेवा संधि के अनुच्छेद 13 का उल्लंघन है

जेनेवा संधि के अनुच्छेद 13 का उल्लंघन है

पाकिस्तान सूचना मंत्रालय की ओर से बुधवार को हटाए एक वीडियो में विंग कमांडर ने अपना नाम, रैंक और सेवा बैच संख्या बताई थी लेकिन बाकी जानकारी देने से मना कर दिया था। इस दौरान अभिनंदन वर्तमान अच्छे तरह से पाकिस्तान के अधिकारियों को सर कहकर बात करते हुए नजर आए थे। इसके बाद भी पाकिस्तान ने उनका वीडियो शेयर कर एक तरह से सार्वजनिक अपमान किया है, जिसका जेनेवा संधि के अनुच्छेद 13 में उल्लेख भी है। विशेषज्ञों का मानना भी यही है कि जवान का वीडियो जारी करना संधि के प्रावधान के खिलाफ है।

पोस्ट के कुछ ही देर बाद पाकिस्तान ने हटा लिया वीडियो

पोस्ट के कुछ ही देर बाद पाकिस्तान ने हटा लिया वीडियो

भारत के विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है कि वीडियो को पाकिस्तानी सरकार की ओर से ट्वीटर पर पोस्ट किया था और बाद में हटा दिया भी दिया गया। विशेषज्ञों ने कहा कि यह साफ है कि पाकिस्तान को वीडियो जारी नहीं करना चाहिए थे। पाकिस्तान और भारत दोनों जेनेवा संधि पर हस्ताक्षर करने वाले देश हैं। जो वीडियो शोसल मीडिया पर शेयर किया गया उसमें एक में पायलट को मलबे से बाहर निकालते और उनके साथ मारपीट करते हुए है, जबकि अन्य वीडियो में विंग कमांडर को चाय पीते हुए दिखाया गया है, साथ-साथ उसने कुछ सवाल भी किए जा रहे हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan violated Geneva Conventions by tweeting video of wing commander, expert says
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X