• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

असम गैस रिसाव: हाई वोल्टेज करंट लगने से इंडियन ऑयल के इंजीनियर की मौत

|

तिनसुकिया। असम के बगजान क्षेत्र में ऑयल इंडिया लिमिटेड के गैस कुएं में लगी आग का कहर भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। इंडियन ऑयल लिमिटेड के एक इंजीनियर की बिजली का करंट लगने से बुधवार को मौत हो गई। घटना असम के तिनसुकिया जिले के बगजान की है। जहां पर एक क्षतिग्रस्त गैस के कुंए की मरम्मत का काम चल रहा था। अधिकारियों ने बताया कि, विद्युत अभियंता अर्नब किशोर बोरदोलोई, साइट पर उच्च वोल्टेज केबलों पर काम कर रहे थे। घटना दोपहर 2 बजे के आसपास की बताई जा रही है।

Oil India Engineer dies of electrocution at Baghjan gas well site

कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि उन्हें तुरंत डिब्रूगढ़ के असम मेडिकल कॉलेज और अस्पताल ले जाया गया। हालांकि, डॉक्टरों ने शाम को हमें सूचित किया कि उन्होंने चोटों के कारण दम तोड़ दिया है। असम की सबसे खराब औद्योगिक आपदा में जान गंवाने वाले व्यक्तियों की कुल संख्या तीन हो गई है। इससे पहले गैस के कुंए में लगी आग बुझाने के दौरान दो दमकल कर्मियों की मौत हो गई थी।

इससे पहले जुलाई में तिनसुकिया में बगजान स्थित ऑयल इंडिया के कुएं संख्या 5 के पास विस्फोट हुआ है। इस हादसे में तीन विदेशी एक्सपर्ट भी बुरी तरह झुलस कर घायल हो गए हैं। यह घटना तब हुई जब बगजान में आग बुझाने का काम चल रहा था। तीनों एक्सपर्ट वहीं थे। गौरतलब है कि 27 मई को राजधानी गुवाहाटी से करीब 450 किलोमीटर दूर तिनसुकिया जिले के बाघजान गांव में ऑयल इंडिया लिमिटेड के पांच नंबर तेल के कुएं में विस्फोट (ब्लोआउट) हो गया था, जिसके बाद इस कुएं से अनियंत्रित तरीके से गैस रिसाव शुरू हुआ था।

ब्लोआउट वह स्थिति होती है, जब तेल और गैस क्षेत्र में कुएं के अंदर दबाव अधिक हो जाता है और उसमें अचानक से विस्फोट के साथ और कच्चा तेल या प्राकृतिक गैस अनियंत्रित तरीके से बाहर आने लगते हैं। इस औद्योगिक आपदा के कारण कोरोना संकट आस-पास के ग्रामीणों के घर छिन गए और उन्हें लंबे समय से सुरक्षित अलग स्थानों पर रहना पड़ रहा है।

J&K: अनंतनाग में CRPF की पेट्रोलिंग पार्टी पर ग्रनेड हमला, दो जवान घायल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Oil India Engineer dies of electrocution at Baghjan gas well site
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X