• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

'विश्व पाखल दिवस' पर ओडिशा सीएम ने शेयर की 4 साल पुरानी खास तस्वीर

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर: उड़िया के पारंपरिक और पसंदीदा भोजन में पाखल का अपना विशेष महत्व है। 20 मार्च को पाखल दिवस काे रूप में मनाया जाता है। शनिवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से लेकर प्रदेश के युवाओं और फूड ब्लॉगर्स तक सभी ने पाखला का स्वाद चखा। हर साल 20 मार्च को दुनिया के विभिन्न हिस्सों में इस पारंपरिक और स्वादिष्ट उड़िया भोजन को लोकप्रिय बनाने के लिए 'विश्व पाखला दिवस' ​​के रूप में मनाया जा रहा है।

Pakhala Divas

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बीजेपी वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, सीपीआई नेता सीताराम येचुरी, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा के साथ पाखल खाने की साल 2018 की तस्वीर शेयर की, जिसमें उन्होंने लिखा कि हमेशा उड़िया व्यंजनों को पसंद करने की ये एक खुशी है, विशेष रूप से मेरी पसंदीदा पाखल। उन्होंने कहा कि जब भी हम पाखला परोसे, राज्य और देश के बाहर से आए मेहमानों की सराहना को याद रखें। इसके साथ ही उन्होंने पाखल दिवस की शुभकामनाएं देते हुए हैशटैग #PakhalaDibasa भी लगाया।

इसके साथ ही केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी लोगों को पाखल सहित ओडिया व्यंजनों को लोकप्रिय बनाने का आग्रह किया, वहीं रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने राज्य के सबसे पसंदीदा पौष्टिक भोजन का जश्न मनाने के लिए पुरी समुद्र तट पर एक मूर्ति बनाई।

ओडिशा: BJD ने 2 जनजातीय भाषाओं को आठवीं अनुसूची में शामिल करने की उठाई मांगओडिशा: BJD ने 2 जनजातीय भाषाओं को आठवीं अनुसूची में शामिल करने की उठाई मांग

आपको बता दें कि पाखल ओडिया का सबसे प्रसिद्ध और सबसे सरल खाना है। ये दो तरीकों का होता है एक साजा पाखल और दूसरा बस्सी पाखल। ओडिया संस्कृति में इस व्यंजन के महत्व की कल्पना इस बात से भी होती है कि भगवान जगन्नाथ को भी ग्रीष्मकाल के दौरान दही पाखल का भोग लगाया जाता है।

Comments
English summary
odisha celebrated Pakhala Divas cm Naveen Patnaik tweet
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X