• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना का कहर: अब तक 29 लोग संक्रमित, PM मोदी ने संभाली कमान

|

नई दिल्ली। दुनिया के कई देशों के बाद भारत में भी कोरोना वायरस धीरे-धीरे फैलना शुरू हो गया है। देश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बुधवार को बढ़कर 29 हो गई। संक्रमित लोगों में 16 इटली के पर्यटक हैं। जो राजस्थान घूमने आए थे। सरकार ने बुधवार को कहा, सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अब हवाई अड्डों पर आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है। स्थिति की गंभीरता का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि खुद प्रधानमंत्री हर दिन हालात की समीक्षा कर रहे हैं। इस वायरस से दुनिया भर 3,000 लोगों की जान जा चुकी है।

number of coronavirus cases in India rose to 29 on Wednesday

उधर राष्ट्रपति भवन में इस साल होली मिलन समारोह का आयोजन नहीं होगा. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित भाजपा के शीर्ष नेताओं ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति के चलते वे इस बार किसी होली मिलन कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे। वहीं कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर सीबीएसई दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्र में मास्क और हैंड सैनेटाइजर ले जाने की इजाजत देगी। दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो चुकी हैं।

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने 28 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमण की चपेट में आने की जानकारी दी थी।इस बीच, गुड़गांव में पेटीएम के एक कर्मचारी को जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। कंपनी ने बुधवार को एक बयान में कहा कि कर्मचारी हाल ही में इटली से छुट्टियां बिताकर लौटा था। जिसके बाद आंकड़ा 29 पर पहुंच गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बुधवार को कहा कि भारत का इरादा ईरान में एक प्रयोगशाला स्थापित करने का है ताकि वहां से भारतीयों को वापस लाने से पहले उनकी कोरोना वायरस की जांच की जा सके। ईरान सरकार ने अभी तक इसके लिए अनुमति नहीं दी है। अनुमानत: 1200 भारतीय वर्तमान में ईरान में हैं जिनमें से अधिकतर छात्र और तीर्थयात्री हैं।

    Coronavirus India: कोरोना को लेकर फैल रही ये 5 अफवाह, हो जाएं सावधान | वनइंडिया हिंदी

    कोरोना वायरस से निपटने के लिए केंद्र और दिल्ली सरकार ने बड़ी तैयारी की है। दिल्ली सरकार ने 25 अस्पतालों में आइसोलेशन वॉर्ड तैयार कराया है, जिनमें 19 सरकारी अस्पताल हैं और 6 प्राइवेट अस्पताल हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस नए वायरस से निपटने की तैयारियों के बारे में बताया। उन्होंने लोगों से अपील की कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने बुधवार को कहा कि वह कोरोना वायरस के मद्देनजर अपने परिसरों की साफ-सफाई बढ़ाएगी।

    उधर नोएडा में 15 जनवरी तक विदेश यात्रा करने वाले कम से कम 373 लोगों को निगरानी में रखा गया है। नोएडा में कोरोना वायरस के संदेह में तीन बच्चों समेत जिन छह लोगों के नमूने लिए गए थे, उनकी जांच निगेटिव पाई गई है। हालांकि सभी छह लोगों को अगले 14 दिन के लिए अपने-अपने घर में अलग थलग रहने को कहा गया है। अधिकारियों ने बताया कि अगर उनमें कोविड-19 के लक्षण नजर आते हैं तो उनके नमूनों की फिर से जांच की जाएगी।

    पेटीएम कर्मचारी पाया गया कोरोना वायरस पॉजिटिव, 2 दिन के लिए ऑफिस हुए बंद

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    number of coronavirus cases in India rose to 29 on Wednesday
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X