• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नहीं रहे कोरोना संक्रमित NSG के पूर्व चीफ जेके दत्त, मुंबई आतंकी हमले के दौरान संभाला था ऑपरेशन

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 19 मई। एनएसजी के पूर्व प्रमुख और मुंबई में 26/11 को हुई आतंकी हमले में कमान संभालने के लिए चर्चा में रहे जेके दत्त का कोरोना वायरस के चलते निधन हो गया। 72 वर्ष के दत्त गुड़गांव के एक अस्पताल में भर्ती थे। जेके दत्त ने 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले के दौरान 'आपरेशन ब्लैक टॉरनेडो' का नेतृत्व किया था।

JK Dutt

समाचार एजेंसी पीटीआई से उनके परिवार के एक सदस्य ने बताया कि "दोपहर 3 बजकर 30 मिनट पर गंभीर हार्ट अटैक के चलते उनका निधन हो गया।"

1971 बैच के बंगाल कैडर के आईपीएस अधिकारी ज्योति कृष्ण दत्त 2006 से 2009 तक नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) के प्रमुख रहे थे। वह केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई के भी संयुक्त निदेशक रहे थे।

जब 2008 में हुआ आतंकी हमला
26 नवंबर 2008 को पाकिस्तान में जड़ें जमाए आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकवादियों ने समुद्री मार्ग से मुंबई में प्रवेश किया और मुंबई में कई स्थानों पर हमला कर देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई के साथ ही पूरे देश को झकझोर दिया था। आतंकियों ने नरीमन प्वाइंट, ताज होटल, रेलवे स्टेशन समेत प्रमुख जगहों को निशाना बनाया था। 28 नवम्बर तक ताज होटल को छोड़कर सभी जगहों को सुरक्षित कर लिया गया था लेकिन ताज होटल में घुसे आतंकी अभी भी अंदर थे। अगले दिन एनएसजी के कमांडों ने होटल में प्रवेश किया और घंटों चले ऑपरेशन के बाद आतंकियों को मार गिराया था। इस समय एनएसजी के चीफ जेके दत्त थे।

मुंबई में हुए आतंकी हमले में 162 लोग मारे गए थे और 300 लोग घायल हुए थे। इस पूरे ऑपरेशन में अजमल कसाब नाम का एक आतंकी ही जिंदा पकड़ में आया था जिसे 2012 में फांसी दी गई थी।

Covid-19: देश में नए केस कम फिर भी मौतें ज्यादा, जानिए कैसे बढ़ रहे मौत के आंकड़े?Covid-19: देश में नए केस कम फिर भी मौतें ज्यादा, जानिए कैसे बढ़ रहे मौत के आंकड़े?

English summary
nsg former chief jk dutt succumbed of covid complications
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X